राजस्थान

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 22 फरवरी को करेंगे केंद्रीय विद्यालय का शिलान्यास Lok Sabha Speaker Om Birla will lay the foundation stone of Kendriya Vidyalaya on February 22.

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> गांधीग्राम रोड पर आवंटित केंद्रीय विद्यालय की भूमि पर 22 फरवरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला केंद्रीय विद्यालय के भवन का शिलान्यास करेंगे। इस संदर्भ में कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार के चेयरमैन हरीकृष्ण बिरला ने सोमवार को गांधीग्राम रोड पर केंद्रीय विद्यालय की आवंटित जमीन का जरयजा लिया और सर्किट हाउस में समाजसेवियों, प्रबुद्ध जनों, भाजपा कार्यकर्ताओ से शिलान्यास कार्यक्रम के बारे में चर्चा की। गांधीग्राम रोड पर केंद्रीय विद्यालय की आवंटित भूमि का निरीक्षण कर हरीकृष्ण बिरला ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से 20 करोड़ की लागत से आधुनिक सुविधाओं से युक्त केंद्रीय विद्यालय का नया भवन बनेगा, जो डेढ़ वर्ष में तैयार होगा। नवीन भवन बनने के बाद केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 से 12 तक की कक्षाऐं संचालित हो सकेंगी। वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय रजतगृह गेट न. 3 में राउप्रावि रजतगृह के भवन में संचालित हैं, जो विद्यार्थियों की संख्या की तुलना में छोटी पड़ रही है। यह स्कूल 10वीं तक ही है तथा बुनियादी सुविधाओं के कमी के साथ स्कूल का खेल मैदान भी आवश्यकता के अनुरूप नहीं है। ऐसे में स्थानीय नागरिक स्कूल के नए भवन की मांग कर रहे थे। इस दौरान भाजपा जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल, भाजपा शहर अध्यक्ष महावीर खंगार, नगर परिषद नेता प्रतिपक्ष मुकेश माधवानी, लोकसभा अध्यक्ष मीडिया प्रभारी अंचल राठौर, जीतू हाड़ा, मानव सेवा समिति प्रदेश अध्यक्ष राजेश खोईवाल, समाजसेवी संतोष कटारा सहित अन्य कार्यकर्ता समाजसेवी व प्रबुद्ध जन मौजूद रहे।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 22 फरवरी को करेंगे केंद्रीय विद्यालय का शिलान्यास Lok Sabha Speaker Om Birla will lay the foundation stone of Kendriya Vidyalaya on February 22.

केंद्रीय विद्यालय का आधुनिक भवन बनेगा 20 करोड़ रुपये की लागत से

नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने तथा बूंदी में शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार के दृष्टिकोण से लोकसभा अध्यक्ष बिरला नए भवन की स्वीकृति के लिए प्रयासरत थे। उनकी कोशिशों से अब गांधीग्राम रोड पर 5.37 एकड़ क्षेत्र में स्कूल के नए भवन का निर्माण होगा। करीब सवा माह में निविदा से जुड़ी समस्त प्रक्रियाएं कर डेढ़ वर्ष में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा है। स्कूल की दो मंजिला भवन में भूतल पर 2257.43 वर्ग मीटर तथा प्रथम तल पर 2340.80 पर कक्षा-कक्षों का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्कूल भवन परिसर में ही शिक्षकों व कर्मचारियों के 9 आवास भी बनाए जाएंगे। स्कूल में ही कैंटीन के साथ-साथ पेयजल सुविधाओं के लिए नलकूप तथा 25 हजार लीटर का ओवरहेड टैंक बनाया जाएगा। स्कूल में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, पार्किंग के साथ आवश्यकताओं के अनुरूप फायर फाइटिंग सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा।

शुरू होगी उच्च माध्यमिक कक्षाएं, अधिक बच्चों को दाखिला

नए भवन निर्माण के बाद यहां उच्च माध्यमिक कक्षाएं भी शुरू होगी, जिससे 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों को आगे पढऩे के लिए दूसरे स्कूल में नहीं जाना पड़ेगा। वर्तमान भवन में करीब 550 विद्यार्थी ही अध्ययनरत हैं, जबकि टाइप ‘ए’ श्रेणी के नए भवन में 960 विद्यार्थियों को दाखिला मिल सकेगा। इससे ऐसे कई विद्यार्थी भी केंद्रीय विद्यालय में पढ़ सकेंगे, जिनको पूर्व में स्थान के अभाव में दाखिला नहीं मिल पाता था।

प्ले एरिया, पार्क, खेल मैदान, बास्केटबॉल कोर्ट भी

नए भवन में बच्चों की शिक्षा के साथ उनके स्वास्थ्य व सर्वांगीण विकास का भी ध्यान रखते हुए प्राइमरी के बच्चों के लिए प्ले एरिया पार्क और ओपन स्पेस का प्रावधान किया गया है। वहीं प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के विद्यार्थियों के लिए खेल मैदान बनाया जाएगा। इसमें रनिंग ट्रेक, बास्केटबाल कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट और वॉलीबाल कोर्ट भी तैयार होगा।