ताजातरीनराजस्थान

ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंची श्याणी बुआ घर और ढाणी म जलाई मतदाता जागरूकता की मशाल

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिलेभर में शत प्रतिशत मतदान के लिए व्यापक वातावरण तैयार हो इस उद्देश्य से जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी द्वारा विशिष्ट प्रयास किया जा रहे हैं कृषि क्रम में शुक्रवार को शनि हुआ तलवास के ग्रामीण क्षेत्रों कच्चे घरों और धनिया तक पहुंची दीपावली की रामा श्यामा की व साथ ही मतदान के लिए ग्रामीणों से बातचीत की। बुआ ने इससे पूर्व तलवास पहुंचकर मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़े कार्यकर्ताओं से बात की व इसके लिए कार्य योजना तैयार की।
कार्यक्रम समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया कि तलवास व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान हेतु वातावरण निर्मित करने के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं इसलिए लोकप्रिय श्याणी बुआ ने क्षेत्र का दौरा किया। बुआ ने नयागांव में खेतों, खलिहान, कच्चे घरों, झोपड़ियों तक पहुंचकर खाट चबूतरों पर बैठकर महिलाओं को मतदान के लिए समझाया महिलाओं ने गरीबी का हवाला दिया तो कहा कि वोट देबा म गरीबी आड़े न आवे। बुआ ने समझाया कि वोट देबा म न करणी गरीबी, मतदान सूं ही तो बढ़गी गरीब की शान और पहचान।
जागरूकता के तहत खेतो व गावों में गुदली नयागावँ, भंवरखोल जुड़ी मांगी बाई, काली, जमना देवी को अब बोट करने के दिन का इंतजार है ओर बाकी महिला पुरुषों को भी इसके लिए तैयार करेंगी। वहीं झमकू बाई, संतरा देवी, रामकन्या बाई व फूला बाई ने कहा कि म्हाने समझ आगी क वोट तो आपणी मर्जी को ही देणो छ पर देणो जरूरी छ। वहीं ग्रामीण पुरुष रामविलास, कजोड़ मल, गोबरी लाल, रामफूल ग्यारसी लाल व चौथमल खेती के काम बाद में करेंगे पहले वोट देने जाएंगे। उमरदराज अनुभवी दाजी कस्तूरा गुजर नयागांव में अब बुजुर्ग मतदाताओं के आलस व बिमारी के बहानो को छुड़वाकर मतदान हेतु जागृति दीप बनकर आगे आ गए हैं। लोडकी लाल, रूपनारायण कुम्हार भी लोगों को वोट करवाने लेकर जाएंगे। वही नव युवा मतदाता नेहा , गणेश, चंद्रशेखर गौड़ व लोकेश गुजर भी सजक मतदाता के रूप में वोटर हेल्पलाइन जैसे अप का प्रयोग करना सीख चुके हैं।
तिवारी की प्रेरणा से शिक्षक नीरज कुमार शर्मा ग्राम-गुदली में, भँवरखोल में राजेन्द्र माली, संगोदा में शिक्षक लोकेश सैनी, सुरेश बैरवा ने राशाली में तथा साथ ही तलवास में भीशत प्रतिशत मतदान हेतु जन चेतना का मोर्चा संभाल लिया है।दौरे में यूनिट लीडर नीरज कुमार शर्मा, मेघराज शर्मा, रामगोपाल ,खाना गुजर, पुष्पा बाई व कौसल्या बाई ने गतिविधि के संचालन में पूरा सहयोग दिया।