ताजातरीनराजस्थान

ए्ड्स दिवस पर दी एड्स के विविध पक्षों की जानकारी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राजकीय कन्या महाविद्यालय बूंदी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में द्वितीय एक दिवसीय शिविर का आयोजन प्राचार्य डॉ. संदीप यादव की अध्यक्षता में किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद शैवाली भटनागर ने अपने उद्बोधन में एड्स के विविध पक्षों की जानकारी देते हुए एड्स की फुल फॉर्म, एचआईवी की फुल फॉर्म, एड्स के कारण, लक्षण, निवारण, डब्ल्यूएचओ की फुल फॉर्म, रेड रिबन का मार्क, रेड रिबन का प्रारंभ कहां से हुआ, एड्स दिवस कब मनाया जाता है, एड्स कैसे फैलता है, एड्स से बचाव किस प्रकार रखा जा सकता है आदि विषयों पर विस्तार से छात्राओं को अवगत कराया।
एड्स : बचाव ही उपचार“ विषयक निबंध प्रतियोगिता आयोजित
इस दौरान “एड्स : बचाव ही उपचार“ विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमें निर्णायक के रूप में डॉ. बीरमदेव, डॉ. हेमराज सैनी रहे। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान बीए प्रथम वर्ष की छात्रा रवीना वैष्णव ने प्राप्त किया। द्वितीय और तृतीय स्थान पर क्रमशः पूजा गुर्जर बीए प्रथम वर्ष एवं विनीता कर बीए द्वितीय वर्ष रही।
शिविर में मुख्य वक्ता द्वारा एक क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें उन्होंने एड्स से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न छात्राओं से पूछे। जिसमें निर्णायक के रूप में डॉ. चंपा अग्रवाल, डॉ.तन्वी खुराना रही। क्विज प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान क्रमशः शीला बैरागी, अंतिमा कुशवाहा, शिवानी गुर्जर ने प्राप्त किया। प्राचार्य ने विजेता छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. चंपा अग्रवाल ने तथा आभार एनएसएस प्रभारी डॉ. मनीलता पचानौत ने किया।
शिविर में छात्राओं द्वारा महाविद्यालय के विभिन्न स्थलों की साफ-सफाई करके श्रमदान भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. संदीप यादव द्वारा महाविद्यालय प्रांगण से एड्स जागरूकता रैली को रवाना किया गया। यह रैली रानी जी की बावड़ी होते हुए 84 खभों की छतरी तक निकली गई। अंत में छात्राओं को रानी जी की बावड़ी, 84 खभों की छतरी, आर्ट गैलरी, बूंदी का शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया।