ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

पीएम जनमन योजना के तहत व्यक्तिवार सर्वे जारी

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com – कलेक्टर  संजय कुमार द्वारा दिये गये निर्देशो के क्रम में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी महा न्याय अभियान के तहत सहरिया बाहुल्य उन ग्रामों में व्यक्तिवार सर्वे किया जा रहा है, जो पीएम जनमन योजना के तहत चिन्हित किये गये है। योजना के तहत पूर्व में कराये गये सर्वे के उपरांत पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओ में लाभ देने की कार्यवाही सुनिश्चित की गई है। इसी क्रम में एक बार फिर से व्यक्तिवार सर्वे कराया जा रहा है कि कही कोई व्यक्ति लाभ से छूटा तो नही है, यदि छूटा है तो उसे लाभ प्रदान करने की कार्यवाही की जायेगी। अधिकारी यह सुनिश्चित कर रहे है कि उक्त योजना के तहत कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से शेष न रहे।
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा व्यक्तिवार सर्वे के लिए पीएम जनमन योजना अंतर्गत चिन्हित सहरिया बाहुल्य ग्रामों के लिए नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है। इसके तहत श्योपुर विकासखण्ड के लिए 75 ग्राम, कराहल विकासखण्ड के 101 ग्राम तथा विजयपुर विकासखण्ड के 69 ग्रामों के लिए पंचायत स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है तथा इसके साथ ही ग्रामवार सहायक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये है। अन्य सहयोगी दल में ग्रामवार संबंधित पंचायत के सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता आदि मैदानी अमला शामिल है।
कलेक्टर  संजय कुमार द्वारा दिये गये निर्देशो के क्रम में चिन्हित ग्रामों में 16 फरवरी से 23 फरवरी तक प्रत्येक व्यक्ति का सर्वे किया जा रहा है, जिसमें यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, बैंक खाता, पात्रता पर्ची, जाति प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन आदि योजनाओं में कोई लाभ से वंचित तो नही है, यदि कोई भी व्यक्ति योजनाओं में लाभ लेने से शेष हो तो सर्वे के दौरान चिन्हित कर उसे लाभ देने की प्रक्रिया सुनिश्चित की जायेगी।