महिला अपराधों पर लगाम लगाने, जिले में पहला महिला थाने का हुआ शुभारंभ

   भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जिले में गुरुवार सुबह 10 बजे पहला महिला थाने का शुभारंभ सहकारिता एवं लोकसेवा प्रवंधन मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया एवं नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक मनोजकुमार सिंह, एएसपी कमलेश कुमार, थाना प्रभारी राजकुमार शर्मा सहित जिले के एसडीओपी सहित कई आला अधिकारीगण मौजूद रहे। इस थाने का उद्देश्य सिर्फ महिलाओं की समस्याओं एवं महिला से संबंधित आपराधिक मामलों को देखने के लिए जिले में महिला थाने का उद्घाटन किया गया। यह थाना पूरी तरह से महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जायेगा। इस थाने मेंं महिला पदाधिकारी ही महिलाओं की बात सुनेगी और उनका समाधन करेंगी। इस थाने में महिला के खिलाफ अत्याचार, परिवारिक विवाद और अन्य संबंधित मामलोंं का समाधान किया जायेगा। इतना ही नहीं महिला पदाधिकारी इस थाने में परामर्श भी उपलब्ध करायेंगी, इस प्रकार की सुविधा से वैवाहिक रिश्तों मेंं आयी अडचनों को दूर करने में सहायता मिलेगी। वैसे तो पहले से ही महिला परामर्श केन्द्र के नाम से संचालित किया जा रहा था, लेकिन जब से डीएसपी पूनम थापा ने जिले में कदम रखा तब से महिला अपराधोंं तेजी से गिरावट आई है आते उन्होंने जिले में चल रहे सेक्स रैकेड, बलात्कार, महिलाओं पर अत्याचार, वैवाहिक मामलों में सुलह आदि में तेजी से कमी लायी है। इन अपराधों पर लगाम लगाने के बाद कम समय में डीएसपी पूनम थापा ने जिले में अपनी अलग ही पहचान बनायी है और महिलाओं व बच्चियों में उनके अलग ही सम्मान मिल रहा है।

 

महिला थाने के शुभारंभ पर यह रहे मौजद

कार्यक्रम के इस अवसर पर सहकारिता एवं लोकसेवा प्रवंधन मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया एवं नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया ने किया महिला पुलिस थाने का शुभारंभ। इस अवसर पर भिण्ड-दतिया सांसद संध्या राय, क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह, रमेश दुबे, राजकुमार कुशवाह, कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, एएसपी कमलखरपूसे सहित अन्य पुलिस अधिकारी एवं पत्रकार बंधु उपस्थित थे।

 

जिले में कम समय में बनायी अलग ही पहचान

डीएसपी पूनम थापा ने कम समय मेंं शहर के कुसमबाई कॉम्पलेक्स में सचांलित हो रहे कैफे के अंदर से रंगे हाथों युवक-युवतियों को दबोचा, इसी तरह कोरोना काल में एक ब्यूटी पार्लर पर दबिश देकर एक मामले का खुलासा किया, जिसके बाद कृष्णा होटल में वर्षो से चल रहे जिस्म फरोशी धंधे पर लगाम लगाते हुए 5 युवक-युवतियों को हिरासत में लिया। शहर के एमजेएस कॉलेज के पीछे एक प्रायवेट मकान में जिस्म का धंधा चल रहा था जहां दिल्ली, ग्वालियर सहित बड़े शहरों से ग्राहक की डिमांड अनुसार लडकियां बुलाई जाती थी, जिसका भी भांडाफोड करते हुए मामले में खुलासा किया। एक रेप पीडि़ता लड़की को भी न्याय दिलाया। डीएसपी थापा ने कम समय में जिले में अपनी अलग ही पहचान बनाकर उभरी हैं।

 

महिलाओंं का बढ़ाया हौंसला, दिलाया सम्मान

डीएसपी पूनम थापा ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल पहुंचकर कोरोना काल में अपनी जान की परवाह न करते हुए मेहनत कर रही महिला नर्सो का हौंसला अफजाई करते हुए गुलाब का फूल देकर नर्सो को सम्मानित किया। इसके साथ ही महिला थाने में आने वाली हर पीडि़त महिलाओं की समस्या बढ़ ही गंभीरता से लेते हुए उनका तत्काल समाधान करने का प्रयास करती रही हैं, इसलिए लोगों में उनकी एक अलग ही पहचान बन रही है। छोटे-छोटे मामलों को लेकर जो घर बिखर जाते हैं उनको भी बखुबी जोडऩे का प्रयास किया है।