ताजातरीनराजस्थानशिक्षा

बोलता किट से सरकारी विद्यालय के बच्चे आसानी से सीखेंगे अंग्रेजी व गणित

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-बूंदी जिले के सरकारी विद्यालय के बच्चे भी अब प्राइवेट विद्यालय की तरह फर्राटे से इंग्लिश बोल सकेंगे व गणित के सवाल चुटकियों में हल कर सकेंगे। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बरूंधन की शिक्षिका शोभा कंवर ने एक ओर नया नवाचार करते हुए विद्यालय को बोलता किट उपलब्ध कराया है। जिसके माध्यम से विद्यालय के बच्चे आसानी से इंग्लिश व गणित सीख पाएंगे।
नवाचारों के लिए जानी जाती है शिक्षिका
बरूधन सरकारी विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती शोभा कँवर को जिले में नवाचारों के लिए जाना जाता है, इसी कड़ी में उन्होंने बून्दी का पहला बोलता किट (इंग्लिश/ गणित) विद्यालय को उपलब्ध करवाया है, जो बच्चों को बड़ी आसानी से अंग्रेजी व गणित सिखाएगा।
यह है बोलता किट की विशेषता
इस किट में एक स्पीकर है जिसमे अंग्रेजी के बहुत से लेसन हैं जो बच्चों की पाठ्यपुस्तक से लिये गए हैं साथ ही एफ एल इन की दक्षताओं को भी पूरा करने में मददगार है। इसमें बच्चे बड़े ही रोचक तरीके से अंग्रेजी व गणित जैसे नीरस विषयो को खेल – खेल में सीखते हैं। आकलन के लिए इसमें एक प्रगति चार्ट भी है जो आरकेएसएमबीके के लिए भी मददगार व उपयोगी है।
संपर्क फाउंडेशन ने विद्यालय को उपलब्ध कराया जिले का पहला किट
शोभा कँवर ने बताया कि बूंदी जिले में यह पहला किट है जो हमारे विद्यालय को प्राप्त हुआ है।
पिछले दिनों शिक्षक सितारे कार्यक्रम में श्रीमती शोभा कँवर की मुलाकात सम्पर्क फाउंडेशन के योगेंद्र दाधीच से हुई, जब उन्हें पता लगा कि ये केबीसी वाली मेम हैं तो उन्होंने ये किट उन्हें भी भेजने की बात कही।किट मिलने पर संस्था प्रधान रामचरण राठौड़ ने सम्पर्क फाउंडेशन का बहुत बहुत आभार जताया। हम बता दे कि ये संस्था बच्चों के गुणवत्तापूर्ण शिक्षण के लिए शिक्षा विभाग की सहयोगी संस्था है।