ताजातरीनराजस्थान

मतदान जागृति के नायक बनकर युवा लोकतंत्र को सशक्त बनाएं : इलेक्शन आइकॉन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-भारत निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को दृष्टिगत रखते हुए मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु केम्पस एम्बेसडर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में विभिन्न कॉलेज संस्थान के ऐम्बेसेडर को स्वीप गतिविधियों को गति प्रदान करने का प्रशिक्षण दिया गया । डिजिटल मंच पर हुए आयोजन में अभियान से जुडे स्वीप प्रभारी कौशल किशोर जैन, विशेष शिक्षक डॉ महेश गोस्वामी, प्रशिक्षक चितरंजन सिंह चौहान व एंबेसेडर सिद्धि नामा ने मुख्य प्रशिक्षक के रूप में ईवीएम से जुड़ी भ्रांतियों के निवारण सहित मतदान जागरूकता से संबंधित विविध प्रशिक्षण प्रदान किया।

जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी अभियान में युवाओं की अहम भूमिका होती है इसी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न शिक्षण संस्थानों से सक्रिय युवाओं को इलेक्शन केंपस एंबेसेडर के रूप में मतदाता जागरूकता का दायित्व सोपा गया है। मतदान के महत्व को बताते हुए उन्होंने युवाओं का आवाहन किया कि वे समाज में मतदान जागृति के नायक बने व लोकतंत्र को सशक्त बनाएं।

स्वीप प्रभारी कौशल किशोर जैन ने स्वागत उद्बोधन के साथ कार्यशाला का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने संभागियोंं को सोशल मीडिया हैण्डल के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का प्रशिक्षण दिया व मतदाता सूची में नामांकन के बारे में प्राथमिक स्तर पर ही आश्वस्त होने का आव्हान किया। क्रियात्मक सत्र में प्रभारी प्रशिक्षक चितरंजन सिंह चौहान ने ईवीएम व वीवीपीएटी से मतदान की प्रक्रिया से अवगत करवाया। चौहान ने कहा कि आमजन में ईवीएम के संबंध में अनावश्यक भ्रांतियां उन्होंने नोटा विकल्प की भी जानकारी दी। युवाओं को एंबेसेडर सिद्धि नामा ने प्रशिक्षण सत्र में उपयोगी डिजिटल एप्प से परिचित करवाया।कलरव सेवा संस्थान के विशेष शिक्षक दिनेश शर्मा ने प्रवासी मतदाताओं से जुडे मुद्दों व समस्याओं की चर्चा की। सूर्योदय वाणी विशेष विद्यालय से जुड़े विशेष शिक्षक डॉ महेश गोस्वामी ने विशेष योग्यजन मतदाताओं को मतदान हेतु मिलने वाली सुविधाओं व इनके व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता से रूबरू करवाया व आभार प्रकट किया।

हिंडोली से कृषि महाविद्यालय से भूपेंद्र सिंह सोलंकी व यशवंत गुर्जर, पेच की बावड़ी से प्रगति कॉलेज के एंबेसेडर हेमराज सैनी, बूंदी कन्या महाविद्यालय से सिद्धि नामा व विनीता कंवर, पीजी महाविद्यालय से आरोही राठौर तथा ओपन रोवर क्रू के आतिश वर्मा , केशवराय पाटन से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के धर्मवीर महावर ने कार्यशाला मे भाग लेकर अपने विधान सभा चुनाव के अनुभव अभिव्यक्त किए व अपनी सक्रिय प्रस्तुति दी। जिलेभर के विभिन्न संस्थानों के कैम्पस एंबेसेडर संभागियों ने मतदाता जागरूकता द्वारा शतप्रतिशत मतदान हेतु वातावरण निर्माण का संकल्प लिया। युवाओं को स्वीप कार्यक्रम, मतदाता हेल्पलाइन नंबर 1950, मतदाता जंक्शन जागरूकता कार्यक्रम, बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप की मतदान भूमिका, एम्बेसडर कार्य प्रणाली व रिपोर्टिंग, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने हेतु व्यूहरचना का परिचय करवाया।