ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर हो कठोर कार्रवाई -संभागीय आयुक्त श्री सिंह

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-
खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने हेतु शनिवार, रविवार और सोमवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में विशेष अभियान चलाकर प्रभावी कार्रवाई की जाए। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई हो। खाद्य पदार्थों की अधिक से अधिक सेम्पलिंग का कार्य भी किया जाए। संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टरों और संबंधित विभागीय अधिकारियों की गूगल मीट से समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मिलावट करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई करना शासन की प्राथमिकता भी है। खाद्य पदार्थों में मिलावट पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाए। इसके साथ ही मिलावट करने वाले आदतन व्यक्तियों के विरूद्ध एनएसए की कार्रवाई भी की जाए।
गूगल मीट के दौरान कलेक्ट्रेट सभाकक्ष श्योपुर में कलेक्टर  संजय कुमार, सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर, डिप्टी कलेक्टर  अभिषेक मिश्रा,  वायएस तोमर,  संजय जैन, सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण  पीएम पिपरैया, डीपीओ महिला बाल विकास ओपी पाण्डेय, खाद्य सुरक्षा अधिकारी  धमेन्द्र जैन, फूड आफिसर  सुनील शर्मा आदि उपस्थित थे।

संभागीय आयुक्त  दीपक सिंह ने जिलेवार समीक्षा के दौरान सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे अपने-अपने जिलों में एसडीएम, तहसीलदार, फूड इंस्पेक्टर एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ दल गठित कर अधिक से अधिक सेम्पलिंग का कार्य करें। दूध एवं दूध से बने पदार्थों की नियमित जाँच की जाए। खाद्य सामग्री जो अमानक पाई जाए, उसको नष्ट करने की कार्रवाई भी हो। संभागीय आयुक्त श्री सिंह ने यह भी निर्देशित किया है कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए। तीन दिवसीय अभियान में जिलों में जो भी कार्रवाई हो, उसकी विस्तृत रिपोर्ट संभाग स्तर पर संभागीय जनसंपर्क कार्यालय को भी भेजी जाए, ताकि संभाग एवं प्रदेश स्तर पर भी उसका सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रचार किया जा सके।

जनमन अभियान का हो प्रभावी क्रियान्वयन संभागीय आयुक्त  दीपक सिंह ने समीक्षा बैठक में जनमन अभियान की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत शतप्रतिशत हितग्राहियों का आधार कव्हरेज सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही सभी पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड मिले और जो भी पात्र हैं उन्हें पात्रता पर्ची का वितरण भी संभाग के सभी जिलों में सुनिश्चित किया जाए। उज्ज्वला योजना के तहत भी जो पात्र हितग्राही हैं उनको रसोई गैस कनेक्शन मिले, यह विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए।

राजस्व अभियान के तहत शत प्रतिशत लंबित प्रकरणों का हो निराकरण
संभागीय आयुक्त  दीपक सिंह ने राजस्व अभियान की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया है कि नामांकन, सीमांकन और बँटवारे के ऐसे प्रकरण, जिसमें निर्धारित समय-सीमा निकल गई है उनका शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित किया जाए। तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार फील्ड में जाकर कैम्प करें और लोगों के राजस्व प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें।
बैठक में ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टरों ने अपने-अपने जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थों के विरूद्ध कार्रवाई, जनमन अभियान और राजस्व अभियान के संबंध में जिले में की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन कर प्रकरणों के निराकरण में और तेजी लाई जायेगी।