कोरोना टीकाकरण 01 मई से अब वयस्कों के लिए शुरू हो चुका है, जानिए कैसे करे कोरोना वैक्सीन का रेजिस्ट्रेशन

नईदिल्लीDesk/ @www.rubarunews.com>> शुरू होगई है कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया , जानिए कैसे करे कोरोना वैक्सीन का रेजिस्ट्रेशन

देश भर में कोरोना वैक्सीन के 2 चरण शुरू होने के बाद अब तीसरे चरण की वैक्सीनशन के रेजिस्ट्रेशन शुरू गए है । जिसमे 18 वर्ष से लेकर 44 बर्ष तक के सभी लोग टीकाकरण कर सकते है। वैसे तो यह प्रोसेस 1 मई से शुरू होचुकी है जिसके लिए रेजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू गए थे । यूँ तो यह एक छोटी सी प्रक्रिया है परंतु कई लोगो को रेजिस्ट्रेशन करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था था , औऱ इसी के लिए रुबरुन्यूज़, वैक्सीनशन के  रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के कुछ आसान स्टेप्स लाया है

★ रेजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी 18 से ऊपर के व्यक्ति इन आसान और छोटी सी प्रोसेस को अपना सकता है।
1- सबसे पहले अपने फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में https://www.cowin.gov.in/home
इस दी गईं लिंक को टाइप करें या खोले ,इसके बाद एक स्क्रीन खुल कर आएगी जहा आपको ऊपर की तरफ दिए गए रेड बॉक्स में लिखे सेल्फरेजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है, फिर इसके बाद अपना कोई भी कार्यरत मोबाइल नंबर डालना होगा।

2- दिए गए मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा जिसे 3 मिनट में आपको वेबसाइट पर डालना होगा।
OTP के बाद एक नई स्क्रीन आपके सामने खुलकर आएंगी जिसमे पहचान पत्र अपलोड करना होगा, 5 प्रकार के id सुविधा अनुसार डेल जा सकते ही, उसके बाद नाम, लिंग और जन्म वर्ष की जानकारी देनी होगी, इसके बाद ऐड बटन पर क्लिक करना होगा।
(साइट में उसी ID कार्ड जानकारी भरें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान साथ लेकर जा सकें।)

3- आधारभूत जानकारी भरने के बाद ऐड हुई जानकारी आपके स्क्रीन पर दिखाई देगी।

4- अगली स्टेप में वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपकी नाम और अन्य जानकारी के नीचे एक रेड बॉक्स में डोज 1 लिखा नजर आएगा, जहाँ उसके नीचे शेड्यूल का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक कर आप के सामने पिनकोड ओर आपका जिला चुनना होगा कर सर्च करना होगा ,जिसके पश्चात स्क्रीन पर सामने दिन और पास के वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी सामने आ जाएगी, जिसे आप अपनी सविधा के अनुसार चुन सकते हैं। इसी के साथ आप एक ही नंबर से 4 सदस्य का रेजिस्ट्रेशन भी अपने साथ जोड़ सकते है।

5- पूरी प्रक्रिया के बाद आप कभी भी अपनी जानकारी अपने दिए गये मोबाइल नंबर इसी वेबसाइट
https://selfregistration.cowin.gov.in पर जेक देख सकते हैं और अपना पिनकोड व जिला सर्च करके अवेलेबल दिन चुन सकते हैं व देख सकते है।

6-आपकी जानकारी ऐड होने के पश्चात अगर टीकाकरण की दिनांक और समय यदि खाली नही है या वैक्सीनशन की स्थिति अपडेट नही हुई है या स्लॉट बुक है तो Booked या N/A लिखा आएगा । इसके बाद आप वैक्सीनशन की जानकारी जैसे जैसे अपडेट होती जाएगी उसी समय के बाद स्लॉट खाली दिख मिलेगा फिर तत्काल अपना दिनांक चुन सकते है ।

प्रक्रिया पूरी होने के बाद आखिरी में पेज अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल दिखायेगा , यानी जिसका मतलब होगा कि आपका पंजीयन सफलतापूर्वक पूर्ण हो गया है। अब आप यहां से अपने वैक्सीनेशन की जानकारी को डाउनलोड कर सकते हैं या उसे अपने मोबाइल कंप्यूटर में सुरक्षित भी रख सकते हैं। ओर यहीं से वैक्सीनशन के बाद आप अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते है।

बता दे कि आरोग्य सेतु एप व उमंग ऐप्प से भी रजिस्ट्रेशन किये जा सकते हैं। सबसे पहले एप ओपन करें और राइट साइड में दिख रहे कोविन टैप पर क्लिक करें। फिर आगे की प्रक्रिया वेबसाइट के अनुरूप ही होगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा की वैक्सीनेशन कार्यक्रम को इसी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से पूरा किया जाएगा ,और इसी के द्वारा सभी राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्यकर्मियों और वैक्सीनशन का डाटाबेस भी तैयार किया जाएगा।