ताजातरीनराजस्थान

कलेक्टर ने की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने बुधवार को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि लिंगानुपात के अंतर को कम करने के लिए नियमित रूप से डिकॉय ऑपरेशन चलाए जाएं। साथ ही संस्थागत प्रसव की प्रगति को नियमित रूप से संधारित किया जावे। सरकारी विद्यालयों में ड्रॉप आउट होने वाली छात्राओं के ड्रॉप आउट के कारणों की जांच हो तथा उन्हें दुबारा शिक्षा से जोड़ने की प्रभावी व्यवस्था की जावे। इसकी समीक्षा रिपोर्ट भी आवश्यक रूप से से भिजवाई जावे।

उन्होंने आईसीडीएस उपनिदेशक को निर्देश दिए की  प्रत्येक ब्लॉक पर 25-25 पोषण वाटिकाएं नरेगा योजना के जरिए विकसित की जावे। उन्होंने निर्देश दिए की राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में आगामी एक माह में लाइब्रेरी शुरु करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि हर बालिक के जन्म पर एक सहजन का पौधा सौंपा जावे। साथ ही सहजन के पौधे के लाभ भी बताए जाएं।

उन्होंने निर्देश दिए की विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कैंपों में नुक्कड़ नाटक व बेटी जन्मोत्सव का आयोजन किया जावे। उन्होंने सखी स्टॉप पर आने वाले प्रकरणों के बारे में जानकारी लेकर जरूरी दिशा निर्देश भी दिए और उड़ान योजना, राजश्री योजना की समीक्षा भी की।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, पुलिस अतिरिक्त अधीक्षक भगवत सिंह हिंगड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक भैरू प्रकाश नागर, बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक रामराज मीणा सहित विभिन्न विभागों विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।