राजस्थान

अस्पताल के निरीक्षण में खुली सफाई व्यवस्था की पोल Cleanliness system exposed in the inspection of the hospital

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर जिला अस्पताल में लगाई जाने वाली चिरंजीवी हेल्प डेस्क की प्रगति हेतु गुरुवार को सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर के साथ एसडीएम सोहनलाल ने जिला अस्पताल पहुंच वहाँ की हेल्प डेस्क सम्बंधी व्यवस्थाओं की जाँच की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिरंजीवी योजना के काउंटर एवं टीआईडी प्रगति जान कर एमसीएच सेंटर से 70 प्रतिशत से अधिक को चिरंजीवी योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। साथ ही एमसीएच सेंटर में दी जा रही सुविधाओं का भी निरीक्षण किया । उन्होंने प्रभारी पीएमओ डॉ. प्रभाकर विजय को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

अस्पताल के निरीक्षण में खुली सफाई व्यवस्था की पोल Cleanliness system exposed in the inspection of the hospital

गंदगी का मिल भरमार, बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण भी सही नहीं
जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान एसडीएम सोहनलाल एवं डॉ. सामर ने अस्पताल की सफाई व्यवस्थाओं की जाँच करने पर अस्पताल में गन्दगी की भरमार मिली। बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण भी पूर्ण प्रक्रिया से होना नही पाया गया। वार्ड में गन्दगी मिली, बेडशीट्स भी गन्दी पाई गई। शौचालय गन्दे ,दरवाजे टूटे मिले। परिसर की टाईल्स भी टूटी मिली। जिस पर एसडीएम सोहनलाल एवं डॉ. सामर ने डॉ. प्रभाकर विजय को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।
टीकाकरण सत्रों का किया निरीक्षण
जिला अस्पताल के निरीक्षण पश्चात डॉ. सामर ने कोटखेड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर टीकाकरण सत्र का निरीक्षण कर गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं से टीकाकरण के सम्बन्ध में जानकारी ली। आंगनबाड़ी पर उपस्थित स्टाफ से एनसीडी स्क्रीनिंग, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के साथ मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी ली। डॉ. सामर ने बताया कि गुरुवार को जिला स्तरीय,खण्ड स्तरीय अधिकारियों ने भी मातृ शिशु स्वास्थ्य दिवस की मॉनिटरिंग कर व्यवस्थाओं को जाँचा। आरसीएचओ डॉ. पी सी मीणा, डीपीएम राहुल माथुर ने भी सत्र स्थल का सीएमएचओ डॉ. सामर के साथ निरीक्षण किया।