ताजातरीनमध्य प्रदेशशिक्षाश्योपुर

आयोडिन सॉल्यूशन से चैक करे मावे में मिलावट

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार के निर्देशानुसार संचालित मिलावट के प्रति जागरूकता अभियान के तहत शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्योपुर में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बताया गया कि खाद्य पदार्थो में मिलावट की जांच किस प्रकार की जा सकती है। इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी  धर्मेन्द्र जैन, प्राचार्य  एमएल गर्ग अन्य स्टॉफ सहित विद्यालयीन छात्राएं उपस्थित थी।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री जैन ने कार्यशाला के दौरान बताया कि मावे में यदि स्टार्च आलू, सकरकंद, चावल का आटा आदि की मिलावट की गई है तो थोडा सा मावा लेकर उसमें आयोडिन सॉल्यूशन की 4-5 बूदे डालकर देख सकते है, यदि मावा काला या नीला हो जाता है तो उसमें स्टार्च की मिलावट की गई है। नमक में आयोडिन की जांच के बारे में बताया गया कि आयोडिन सॉल्यूशन डालने पर नमक नीला हो जाता है। चाय पत्ती में कलर की मिलावट की जांच के बारे में बताया गया कि चाय को फिल्टर पेपर लेकर उसमें कुछ बूदे पानी की डालने पर यदि रंग निकलता है तो उसमें मिलावट की पुष्टि होती है। लाल मिर्च पावडर में रंग की मिलावट जांचने के लिए एक बीकर में पानी लेकर उसमें लाल मिर्च पावडर डालकर देखे, यदि ज्यादा रंग आता है तो उसमें रंग मिलाये जाने की पुष्टि होती है। इसी प्रकार दूध में पानी की मिलावट को लेक्टोमीटर की सहायता से जांच कर सकते है। इसके साथ ही मैजिक बॉक्स की सहायता से दूध में यूरिया, डिटरजेंट की जांच करके बताया गया।
उन्होंने जानकारी दी कि पैकिट में बंद खाद्य पदार्थो को खरीदते समय पैकिग डेट एवं बेस्ट बिफोर दिनांक देखकर ही खरीदे। खाद्य वस्तुएं खरीदते समय सावधानी रखी जाये तथा मिलावट अथवा शंका होने पर इसकी जानकारी खाद्य सुरक्षा प्रशासन को दी जायें।