खबरदतियामध्य प्रदेश

लाड़ली बहिना योजना में राशि देकर बहिनों को उनका मान, सम्मान एवं हक दिया है – मुख्यमंत्री

प्रदेश के 6वें एयरपोर्ट का दतिया में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने किया शिलान्यास

बसई में महाविद्यालय शुरू करने एवं बसई को नगर पंचायत बनाया जायेगा : दतिया में 19 सीटर विमान उतरेंगे – सिंधिया

दतिया @rubarunews.com >>>>>>>>>>>>>>>  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दतिया में 29 करोड़ 30 लाख की लागत से नवीन एयरपोर्ट का शिलान्यास कर दतिया के बसई में महाविद्यालय खोलने, नगर पंचायत बनाने के साथ-साथ ग्राम खिरिया फैजुल्ला का नाम खिरिया सरकार करने हेतु सरकार को प्रस्ताव भेजने की घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय नागरिक विमानन एवं उड्यन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की।

कार्यक्रम में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में जल संसाधन एवं मछुआ कल्याण मंत्री श्री तुलसी सिलावट, लोक निर्माण राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी सुरेश धाकड़, सांसद श्रीमती संध्या राय, बांस बोर्ड के अध्यक्ष श्री घन्श्याम पिरौनिया, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दांगी, विधायक भाण्ड़ेर श्रीमती रक्षा संतराम सिरौनिया आदि मंचासीन थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में सबसे अधिक विकास दतिया में हुआ इसके पीछे गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र की अथक मेहनत एवं परिश्राम के साथ माँ पीताम्बरा की कृपा रही है। उन्होंने कहा कि बहिनों के कल्याण के लिए लाड़ली बहिना योजना संचालित की। इस योजना में बहिनों के खाते में प्रति माह 1 हजार रूप्ये की राशि पहुंच रही है। जो धीरे-धीरे बढ़कर प्रतिमाह 3 हजार की जायेगी। यह राशि नही है बल्कि बहिनों के मान समन देने के साथ उनका हक दिया है। जहां पैसा होता है वहां मान एवं सम्मान भी बढ़ता है। हमारी बहिनों अब पैसे के लिए किसी के सामने हाथ नही फैलाएगी। भाई होने के नाते बहिन की जिन्दगी में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। बहिनों की जिन्दगी में किसी भी प्रकार की तकलीफ एवं आंखों में आंसू नहीं आने दिये जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि म.प्र. उनका मंदिर है प्रदेश की जनता उनकी भगवान है। वह उसके पुजारी है।

उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां प्रदेश का विकास हो रहा है वहीं जनता के कल्याण के कार्य भी किये जा रहे है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत भी माँ पीताम्बरा की धरा दतिया से ही शुरू किया गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के मेडीकल कॉलेज एवं इंजीनयरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले बेटा-बेटियों की फीस अब म.प्र. सरकार भरेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 अगस्त से युवाओं को रोजगार देने के साथ स्टाईपेड देने हेतु मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की गई है। जिसके तहत् आईटीआई एवं 12वीं कक्षा उर्त्तीण युवाओं को 8 हजार रूपये की राशि दी जायेगी।केन्द्रीय नगरीय विमानन एवं उड्यन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आज का दिन दतिया जिले के लिए ऐतिहासिक दिन है। दतिया वासियों को नवीन एयरपोर्ट के इंतजार की घड़िया समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि नवीन एयरपोर्ट के बन जाने पर 19 सीटर विमान उतरने की सुविधा शीघ्र प्राप्त होगी। नवीन एयरपोर्ट से खजुराहो एवं भोपाल के लिए हवाई सेवायें शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि ग्वालियर का नवीन एयरपोर्ट भी 15 महिने में तैयार होगा जबकि दतिया का एयरपोर्ट भी रिकार्ड समय में तैयार होगा।

श्री सिंधिया ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से नगरीय क्षेत्रों के साथ-साथ धामिर्कक क्षेत्रों में भी विमानों की सेवायें देना शुरू कर दिया है उन्होंने कहा कि श्रीनगर-जम्मू में भी नया एयरपोर्ट की सुविधा मिलेगी। श्री सिंधिया ने कहा कि दतिया में माँ पीताम्बरा पीठ प्राचीनकाल से ही शक्तिपीठ का केन्द्र रहा है। उन्होंने कहा कि दतिया से सिंधिया परिवार का प्राचीन रिशता रहा है। उनकी दादी राजमाता विजयाराजे सिंधिया ट्रस्ट की अध्यक्ष रहने के साथ यहां आकर रात-दिन पूजा करती थी। राजमाता स्वामी जी को अपना गुरू मानती थी।विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि माता खैरी के चरणों में आज दतिया में नवीन एयरपोर्ट का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दतिया के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी इसके लिए हम मुख्यमंत्री के आभारी है। उन्हांेने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से दतिया में गौरव दिवस एवं माँ पीताम्बरा का प्रकटोत्सव मनाने की नई परंपरा भी शुरू की गई। गृह मंत्री ने कहा कि दतिया उन्हें उनके प्राणों से भी अधिक प्यारी है। दतिया के लिए उन्होंने अपनी जान की बाजी लगा दी। बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने एवं कोरोना काल में अस्पताल में जाकर मरीजों का हौसला भी बढ़ाया।

कार्यक्रम के शुरू में सांसद श्रीमती संध्या राय ने स्वागत भाषण देते हुए केन्द्र एवं म.प्र. सरकार की अनेकों जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि लाड़ली बहिना योजना के तहत् एक-एक परिवार में पांच-पांच महिलाओं को लाभ मिल रहा है।

इस अवसर पर एयरपोर्ट ऑफ इंडिया के चैयरमेन श्री संजीव कुमार, पूर्व विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल, पूर्व विधायक डॉ. आशाराम अहिरवार, पूर्व विधायक श्री मदन कुशवाहा, जिला पंचायत दतिया अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा धीरू दांगी, जनपद पंचायत दतिया अध्यक्ष श्रीमती कांति बृजेश यादव, नगर पालिका दतिया अध्यक्ष श्रीमती शांति प्रशांत ढेंगुला, कलेक्टर श्री संदीप माकिन, पुलिस अधीक्षक प्रदीप मिश्रा, अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित सामग्री का भी अवलोकन किया।