राजस्थान

शीतलहर से कापे हाड़, जलने लगे अलाव, जारी रहेगी शीतलहर Bones cut off due to cold wave, bonfires started burning, cold wave will continue

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-शीतलहर चलने से हाड़ौती अंचल में अब हाड़कंपाने वाली सर्दी का असर बढ़ गया है। प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है। कोल्ड वेव, सीवियर कोल्ड वेव, घना कोहरा व पाला पड़ने की परिस्थिति अगले 24 घंटों तक बनी रहने की संभावना हैं। बुधवार से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। 28 दिसंबर से राज्य में घना कोहरा में भी कमी आने की संभावना है।

पिछले 3 वर्षों में ज्यादा ठंडा रही 27 दिसंबर

बूंदी में मंगलवार 27 दिसंबर का अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस नापा गया। जो 2021 और 2020 के मुकाबले ज्यादा ठंडा रहा। 27 दिसम्बर 2020 को अधिकतम तापमान 24.4 और न्यूनतम 9.8 दर्ज़ किया गया था, तो 2021 में अधिकतम तापमान 23.0 और न्यूनतम 13.0 मापा गया था। 2022 में ही पिछले 10 दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज़ की गई हैं, जिसमें सबसे कम पारा 26 दिसंबर को मापा गया। सोमवार को ज़िले मे अधिकतम पारा 20.6 और न्यूनतम 5.5 मापा गया। 27 दिसंबर मंगलवार को थोड़ी वृद्धि मापी गई।

शीतलहर से कापे हाड़, जलने लगे अलाव, जारी रहेगी शीतलहर Bones cut off due to cold wave, bonfires started burning, cold wave will continue

हल्का कोहरा छाया रहा, जारी रहेगी शीतलहर

आज सुबह हल्का कोहरा छाया रहा, जिससे लोगों की दिनचर्या भी देरी से शुरू हो रही है। लोग दोपहर तक धूप सेंकते रहे। ठंडी हवा के चलते दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। वाहनों पर सर्द हवाएं शूल सी चुभती रही। टंकियों का पानी भी बर्फ की तरह ठंडा हो रहा है। सर्दी से राहत पाने के लिए बाजारों में चाय व कचौरी की दुकानों पर खासी भीड़ रही। रात में लोगों ने अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाने का जतन किया। तेज सर्दी के चलते शाम को भी बाजारों में चहल-पहल जल्द ही कम हो गई।

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, राज्य में कोल्ड वेव, सीवियर कोल्ड वेव, घना कोहरा व पाला पड़ने की परिस्थिति अगले 24 घंटों तक बनी रहेगी। हालांकि 28 दिसंबर से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। 28 दिसंबर से राज्य में घना कोहरा में भी कमी आने की संभावना है। जनवरी के प्रथम सप्ताह में एक और नया कोल्ड वेव का स्पेल शुरू होने की प्रबल संभावना है।