राजस्थान

खुश किस्मत हैं हम, बूंदी अभी सुरक्षित है!

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  बूंदी जिले में गुरुवार को भी कोरोना संक्रमित कोई केस नहीं पाया गया। लंबित जांच रिपोर्टों के परिणाम नेगेटिव ही आएं है।
जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने आमजन से अपील की है कि कोरोना से स्वयं को और जिले को बचाए रखने में अब अहम जिम्मेदारी बूंदी जिलेवासियों की है। लॉक डाउन के दौरान धैर्य और समझदारी का परिचय देते हुए उन्होंने नियमों की पालना की और जागरूकता का पाठ भी पढ़ा। इस जागरूकता की भी जिले को संक्रमण मुक्त रखने में बड़ी भूमिका रही है, लेकिन यह जिम्मेदारी यहीं खत्म नहीं हो जाती। आगे भी आमजन को एक जागरूक नागरिक की भूमिका में रहते हुए कार्य करना है। उन्होंने अपील की है कि बाहर से प्रवासियों और मजदूरों की आवाजाही के कारण संक्रमण के प्रवेश की चुनौती सामने रहेगी। जिसे जागरूकता के हथियार से ही हराना होगा। बाहर से आए व्यक्ति प्रशासन को सूचित करें और आमजन भी इन्हें लेकर सतर्क रहें।
उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से राजस्थान में आ रहे राजस्थान के मूल निवासियों के संबंध में सभी उपखण्ड मजिस्टेªट को निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा सभी पटवारियों को अपने पटवार मण्डल से संबंधित सरपंच, वार्ड पंच, वार्ड पार्षद से परस्पर समन्वय स्थापित कर जिले में आने वाले प्रवासियों के 14 दिवस होम क्वारंटीन में रहने की पूर्ण निगरानी सुनिश्चित की गई है।
जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसी भी प्रकार के यात्री वाहन को अन्य राज्य में बसे हुए प्रवासी राजस्थानियों के लिए वाहन भेजने के लिए जिला मजिटेªट के साथ-साथ उपखण्ड मजिस्टेªट को भी आॅनलाईन/आफ लाईन पास जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है।
सीएमएचओ डॉ. जी.एल. मीणा ने बताया कि अब तक की गई जांच में 595 सैंपल नेगिटिव मिले हैं तथा कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया। अब तक 623 सेंपल लिए गए हैं, इनमें 9 सैंपल रिजेक्ट होने के बाद 595 सैंपल नेगेटिव आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि 19 सेंपल की रिपोर्ट अभी पेंडिंग है।
उन्होंन बताया कि स्क्रीनिंग के के प्रथम चरण में 11 लाख 50 हजार 301, द्वितीय चरण में 11 लाख 97 हजार 534 तथा तृतीय चरण में अब तक 5 लाख 23 हजार 764 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
——