TOP STORIESताजातरीनराजस्थान

दिव्यांग और वरिष्ठजन को आत्मनिर्भर बनाएंगे सहायक उपकरण- बिरला

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को दिव्यांगजन और वरिष्ठजन को सहायक उपकरण भेंट किए। इस अवसर पर स्पीकर बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का प्रयास है कि देश में प्रत्येक दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित किया जाए। यह सहायक उपकरण हमारे इन साथियों को आत्मनिर्भर बनाते हुए बेहतर जीवन प्रदान करेंगे।

दशहरा मैदान के श्रीराम रंगमंच पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि दिव्यांग और वरिष्ठजन जो अपनी शारीरिक परेशानियों के कारण आश्रित बन चुके हैं, उनका सहारा स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बन रहे हैं। दिव्यांगजन और वरिष्ठजन के सशक्तिकरण के लिए आज अनेक योजनाएं चल रही हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए 140 करोड़ भारतीयों के सामूहिक योगदान की आवश्यकता है। हम इसमें दिव्यांगजनों और वरिष्ठजनों को अकेला नहीं छोड़ सकते। वे समर्थ बनेंगे तो अपनी क्षमताओं के अनुरूप देश की प्रगति में अपनी भूमिका निभाएंगे।

कार्यक्रम में कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि हमें गर्व है कि ओम बिरला के रूप में हमारे पास ऐसा जनप्रतिनिधि है जो हर सुख-दुख में हमारे साथ खड़ा है। लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि दिव्यांगजनों में स्वयं को सिद्ध करने और कुछ कर दिखाने की ऊर्जा और आत्मविश्वास है। वे हमसे सहानुभूति नहीं बल्कि भरोसे और विश्वास की अपेक्षा रखते हैं। कार्यक्रम में पूर्व महापौर महेश विजय, पूर्व उपमहापौर सुनीता व्यास, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष विवेक राजवंशी और लव शर्मा, भाजपा पूर्व शहर जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी, भाजपा महिला मोर्चा शहर जिलाध्यक्ष कविता पचवारिया सहित बड़ी  में संख्या प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

जो छूट गए उन्हें तलाशें कार्यकर्ता

कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे उन दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिकों तक भी पहुंचे जिनको अब तक लाभान्वित नहीं किया जा सका है। आने वाले समय में हम कोटा में ऐसा केन्द्र स्थापित करेंगे जहां जांच के बाद दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिकों को तुरन्त आवश्यक सहायक उपकरण उपलब्ध करवा सकें।

2 हजार से अधिक लाभार्थियों को मिले 2.5 करोड़ के उपकरण

शिविर के दौरान 2 हजार से अधिक लाभार्थियों को करीब 2.5 करोड़ के उपकरण भेंट किए गए। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को एक करोड़ 14 हजार रूपए के 6033 उपकरण भेंट किए गए। जबकि एडिप योजना के तहत दिव्यांगजनों को 1.45 करोड़ रूपए के 1640 उपकरण भेंट किए गए।

आवंली रोझड़ी निवासी नंद बिहारी (16) जन्म से दृष्टिबाधित है। इस कारण उसकी पढ़ाई भी नहीं हो सकी। वे कहीं आने-जाने के लिए भी दूसरों पर निर्भर है। शिविर में उसे स्मार्ट स्टिक मिली है जिसकी मदद से वह कहीं भी जा आ सकेगा। सामने कोई बाधा आने पर यह स्टिक उसे अलर्ट कर देगी। इसके अलावा ब्रेल किट से वह साक्षर भी बन सकेगा।

महावीर नगर विस्तार निवासी विमला (75) बढ़ती उम्र के कारण दूसरों पर निर्भर हो गई थीं। शरीरिक परिस्थिति के कारण उन्हें दिनचर्या के कार्य करने में भी परेशानी होती थी। शिविर में उन्हें व्हील चेयर सहित कई उपकरण मिले, जिससे उनका जीवन सरल बन सकेगा।

देवलीमांझी निवासी कपिल (22) के दोनों पांव बचपन में इंजेक्शन के रिएक्शन कर जाने के कारण खराब हो गए। आश्रित हो जाने के कारण वे अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर सका। गांव में ही किराने की दुकान चलाता है लेकिन उसमें भी दूसरो पर निर्भर रहना पड़ता। शिविर में मोटराइज्ड ट्राइसिकल मिलने से वह अपना आत्मविश्वास बढ़ा हुआ महसूस कर रहा था।