बिहार

बिहार का पहला वायोटॉयलेट पटना में हुआ स्थापित Bihar’s first viotoilet established in Patna

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-  लिट्रा पब्लिक स्कूल पटना की पहल पर एमएसएमई पटना द्वारा आज पटना तारामंडल के निकट बिहार का पहला वायोटॉयलेट की स्थापना की गई। यह वायोटॉयलेट स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के तहत स्थापित किया गया है।

इस स्थापना कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ उपस्थित थे विशिष्ट अतिथि को तौर पर लिट्रा पब्लिक स्कूल के डाइरेक्टर,फाइनेंस आशुतोष मेहरोत्रा और डाइरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन सौरभ शर्मा समाजसेवी और वरिष्ठ साहित्यकार ममता मेहरोत्रा उपस्थित थीं।
मौके पर मंत्री समीर महासेठ ने कहा कि यह बहुत ही उपयोगी और इको फ्रेंडली टॉयलेट है। इसको लेकर जागरूकता फैलाने की जरूरत है ताकि ऐसे टॉयलेट का इस्तेमाल ज्यादा से जयादा हो सके और प्रकृति को साफ और स्वच्छ बनाए रखा जा सके। समाजसेवी और वरिष्ठ साहित्यकार ममता मेहरोत्रा ने कहा कि इस टॉयलेट की विशेषता है कि इसकी गंदगी खुद ब खुद प्रकृति में घुल मिल कर नष्ट हो जाते हैं। पर्यवरण प्रदूषित होने से बचता है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जगहों पर इसके स्थापित किये जाने से उपेक्षित, वंचित और कमजोर वर्ग के लोगों को इसका लाभ होगा, उनको सुविधा और सहुलियत मिलेगी।

बिहार का पहला वायोटॉयलेट पटना में हुआ स्थापित Bihar’s first viotoilet established in Patna

विशिष्ट अतिथि आशुतोष मेहरोत्रा ने कहा कि आज जहां हम पर्यावरण प्रदूषण से लगातार लड़ रहे हैं।वातावर को स्वच्छ बनाने में लगातार जुटे हैं, ऐसे में वायोटॉयलेट जैसी छोटी छोटी चीजों की उपयोगिता और भूमिका बढ़ जाती है। हम सबको मिल कर इसे प्रमोट करने की जरूरत है। इस टॉयलेट की कुछ खासियत है, जसको लेकर लोगों को अवेयर करने की जरूरत है।