ताजातरीनराजस्थानस्वास्थ्य

आगामी 26 जनवरी तक हर पात्र व्यक्ति को जारी हो आयुष्मान भारत कार्ड – सीएमएचओ डॉ. सामर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक गुरूवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ.पी.सामर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में आमजन को उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सा सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग को लेकर समीक्षा की गई। बैठक में सीएमएचओ डॉ. सामर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविरों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली।  उन्होंने निर्देश दिए कि शिविरों की प्रगति की जानकारी पोर्टल पर आवश्यक रूप से अपलोड की जावे।
उन्होंने आयुष्मान भारत कार्ड की ई केवाईसी की प्रगति बढाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को कार्ड बनवाने के लिए अधिकाधिक संख्या में प्रेरित किया जावे। साथ ही परिवार कल्याण के लिए जागरूकता लाई जावे। उन्होंने टीबी मुक्त भारत 2025 के लक्ष्य के क्रम में निर्देश दिए कि जिले में संचालित विकासित  भारत संकल्प यात्रा शिविरों के दौरान संभावित मरीजों स्क्रीनिंग कर इसकी रिपोर्ट संबंधित पीएचसी व सीएचसी को भिजवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने निर्देश दिए कि सिलिकोसिस के हॉट स्पाट चिन्हित कर इन स्थानों पर कैंप आयोजन के लिए कार्य योजना बनाकर दी जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि पंाच वर्ष से अधिक आयु के बच्चों की आभा आईडी बनाई जावे।  सभी चिकित्सा संस्थानों द्वारा पुरुष नसबंदी के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए विशेष प्रयास किए जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि संस्थागत प्रसव की प्रगति को बढ़ाया जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी 26 जनवरी तक पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने है। इसके लिए विशेष प्रयास करते हुए अधिकाधिक पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी कर प्रगति बढाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि आमजन को चिकित्सा संस्थानों में बेहतर उपचार की सुविधा मिले। साथ ही दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता रहे और जांच के लिए रोगियों को परेशानी नहीं हो, इसकी पूर्ण सुनिश्चितता की जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि भारत संकल्प यात्रा शिविरों में आने वाली महिलाओं की हिमोग्लोबिन की जांच की जावे। उन्होंनेे निर्देश दिए कि सभी चिकित्सा प्रभारी अपने अधीनस्थ कार्मिकों के साथ नियमित बैठक लेकर बेहतर समन्वय के साथ स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में उपलब्धियां अर्जित करें।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेंद्र त्रिपाठी, पीएमओ डॉ. प्रभाकर विजय, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिसकारी डॉ. कमेलश शर्मा, आरसीएचओ डॉ. सतीश सक्सेना, बीसीएमएचओ डॉ. प्रभाकर व्यास, सभी ब्लॉक सीएमएचओ सहित चिकित्सा विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।