देशबिहार

2620 मेगावाट की जलविद्युत परियोजनाओं के लिए समझौता

पटना/नई दिल्ली .Desk/ @www.rubarunews.com- एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी NEEPCO (नीपको) ने 2620 मेगावाट की जलविद्युत परियोजनाओं के विकास के लिए अरुणाचल प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस समझौता ज्ञापन पर 12 अगस्त 2023 को ईटानगर में आयोजित एक समारोह में हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की उपस्थिति में किए गए । इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने उम्मीद जाहिर की कि देश में बिजली की उपलब्धता को निरंतर बनाए रखने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम साबित होगा ।

इन परियोजनाओं का विकास 2030 तक भारत में 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ऊर्जा क्षमता प्राप्त करने के घोषित राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) लक्ष्य को प्राप्त करने में योगदान देगा। वर्ष 2070 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के उद्देश्य में हाइड्रो पावर भी एक प्रभावी योगदानकर्ता होगा।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि
इन परियोजनाओं से क्षेत्र में रोजगार के बड़े अवसर पैदा होने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ क्षेत्र में कौशल विकास और तकनीकी विशेषज्ञता को बढ़ावा मिलने की भी उम्मीद है।
इस अवसर पर केंद्रीय ऊर्जा सचिव, पंकज अग्रवाल, एनटीपीसी के अध्यक्ष – सह – प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह और एसजेवीएन, टीएचडीसी के सीएमडी और बिजली मंत्रालय, भारत सरकार और अरुणाचल प्रदेश के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।