राजस्थान

डॉ सच्चिदानंद सिन्हा की 150 जयंती पर 51 पत्रकारों का होगा सम्मान  51 journalists will be honored on the 150th birth anniversary of Dr. Satchidanand Sinha

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com>> सामाजिक संगठन दीदीजी फाउंडेशन डॉ सच्चिदानंद सिन्हा की 150 जयंती 10 नवंबर के अवसर पर 51 पत्रकारों को डॉ सच्चिदानंद सिन्हा परिवर्तन मीडिया सम्मान से सम्मानित करेगी।

डॉ सच्चिदानंद सिन्हा की 150 जयंती पर 51 पत्रकारों का होगा सम्मान  51 journalists will be honored on the 150th birth anniversary of Dr. Satchidanand Sinha

दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका सह ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा.नम्रता आनंद ने बताया कि डॉ सच्चिदानंद सिन्हा की 150 जयंती 10 नवंबर के अवसर पर हिंदी साहित्य सम्मेलन, पटना में डॉ सच्चिदानंद सिन्हा परिवर्तन मीडिया सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है।पत्रकारिता जगत से जुड़े लोग समाज के सजग प्रहरी हैं। मीडिया का एक बहुत बड़ा वर्ग जुझारू व ईमानदारी से पत्रकारिता के मापदंडों को पूरा करते हुए कर्तव्यनिष्ठा से अपने उतरदायित्वों को निभा रहा है। समाज और राष्ट्र को जोड़ने की दिशा में लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माने जाने वाले पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुये 51 पत्रकारों को डॉ सच्चिदानंद सिन्हा परिवर्तन मीडिया सम्मान से सम्मानित किया जायेगा।

डॉ सच्चिदानन्द सिन्हा जयंती समारोह आयोजन समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार सिन्हा ने बताया कि सच्चिदानंद सिन्हा को आधुनिक बिहार का निर्माता माना जाता है।डॉ सच्चिदानन्द सिन्हा भारत की संविधान सभा के प्रथम अध्यक्ष थे। बिहार को बंगाल से पृथक राज्य के रूप में स्थापित करने वाले लोगों में उनका नाम सबसे प्रमुख है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए संविधान गढ़ना कोई आसान काम नहीं था। सिर्फ बिहार ही नहीं वल्कि पूरे देश का सौभाग्य है कि इतनी महती भूमिका को निभाने के लिए बनी संविधान सभा के पहले कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में डा.सच्चिदानंद सिन्हा को ही चुना गया।