राजस्थान

महात्मा गांधी 150 वी जयंती वर्ष एवं स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर होंगे विविध आयोजन

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती वर्ष एवं स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में 12 मार्च से 27 मई तक विविध आयोजन किए जाएंगे। जिला कलक्टर आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार आयोजन की रूपरेखा एवं व्यवस्था निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त कलेक्टर एयू खान की अध्यक्षता में  बैठक आयोजित हुई।
बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर ने विभिन्न आयोजन के लिए प्रभारी एवं सह प्रभारियों को जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने निर्देश दिए है कि सभी आयोजन कोविड-19 गाइड लाइन की पालना के साथ आयोजित हो। बैठक में गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक राजकुमार माथुर एडवोकेट ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप इस आयोजन को अधिकाधिक जन भागीदारी के साथ गरिमा पूर्ण एवं प्रेरणादायी बनाया जाएगा।
जिला कलेक्टर के निर्देशन में 12 मार्च से जिला स्तर पर दांडी यात्रा आयोजन के साथ कार्यक्रम आरंभ होंगे। इसमें नॉलेज पार्क कलेक्ट्रेट से प्रातः 8 बजे दांडी यात्रा रैली निकाली जाएगी तथा पुष्पांजलि एवं गोष्ठी आयोजन होगा। कार्यक्रमों की श्रृखंला में 23 मार्च शहीद दिवस पर भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव की पुण्यतिथि पर अहिंसा यात्रा व मौन का आयोजन रखा गया है। इसके अलावा 6 अप्रैल को दांडी मार्च के समापन दिवस पर जिला स्तरीय सम्मेलन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के हॉल में प्रातः 10.30 बजे किया जाएगा। इसी कड़ी में 11 अप्रैल को कस्तूरबा गांधी जयंती अवसर पर गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर जिला स्तर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में आयोजित किया जाएगा। जलियांवाला बाग दिवस 13 अप्रैल को आजाद पार्क में मनाया जाएगा। कार्यक्रमों के तहत 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा तथा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। सर्वोदय विषय पर परीक्षा का आयोजन 21 मई तथा 27 मई को किया जाएगा।