ताजातरीन

हैदराबाद में हुआ शंकरलाल का पहला आॅपरेशन दूसरे आॅपरेशन से पहले फिर होेंगी जांचें

कोटा.K.K.Rathore/ @www.rubarunews.com-  हैदराबाद के एलवी प्रसाद अस्पताल में बुधवार को बूंदी निवासी शंकरलाल की आंखों का पहला आॅपरेशन हो गया। अब दूसरे आॅपरेशन से पहले एक बार फिर उसकी आंखों की जांच की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर लोकसभा सचिवालय निरंतर शंकरलाल के उपचार पर नजर बनाए हुए है।
बूंदी निवासी शंकरलाल आंखों की जटिल बीमारी से पीड़ित है। उसका उपचार हैदराबाद के एलवी प्रसाद अस्पताल में ही संभव था। लेकिन आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं होने के कारण शंकर वहां जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। समय रहते आॅपरेशन नहीं होने पर उसकी आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती थी।
इसकी जानकारी मिलने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शंकर लाल की आर्थिक सहायता के लिए 50 हजार रूपए देने की घोषणा की। हैदराबाद में उपचार के दौरान उसे हरसंभव सहयोग का आश्वासन भी दिया। बिरला के निर्देशों पर लोकसभा सचिवालय शंकरलाल की मदद में जुट गया। घोषणा के दो ही दिन बाद मंगलवार को शंकरलाल के खाते में 50 हजार रूपए जमा भी करवा दिए गए।
शंकरलाल के हैदराबाद पहुंचने पर लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों ने अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डा. जगदीश रेड्डी से बात की तथा समुचित उपचार उपलब्ध करवाने को कहा। डा. रेड्डी ने आश्वस्त किया कि वे शंकर लाल के उपचार पर विशेष ध्यान देंगे। इसके बाद शंकरलाल की आंखों की आॅपरेशन पूर्व की जाने वाली जांचें मंगलवार को पूरी कर बुधवार को उसका पहला आॅपरेशन कर दिया गया।
चिकित्सक अब दूसरा आॅपरेशन करने से पूर्व एक बार पुनः उसकी आंखों की जांच करेंगे। जांच रिपोट्र्स के आधार पर दूसरे आॅपरेशन की तारीख तय की जाएगी। दूसरे आॅपरेशन के बाद यदि आवश्यकता हुई तो तीसरा आॅपरेशन भी किया जाएगा। लोकसभा सचिवालय ने ही हैदराबाद में शंकरलाल के आवास की व्यवस्था की है। पहले आॅपरेशन के बाद डाॅक्टरों ने फिलहाल उसे घर पर ही आराम करने को कहा है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com