आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेशशिक्षा

श्योपुर जिले में हायर सेकेण्डरी व  हाई स्कूल की परीक्षाएं बनी मजाक

श्योपुर[email protected]>> जिले में चल रही हायर सेकेण्डरी स्कूल व हाई स्कूल बोर्ड परीक्षाएं पूरी तरह से मजाक बन कर रह गई हैं। शासन के स्पष्ट निर्देश के बावजूद कई केंद्रों पर जूनियर अध्यापकों को केंद्राध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया । हद तो तब हो गई जब शासन के स्पष्ट निर्देश थे कि यदि किसी केंद्र पर हायर सेकेण्डरी व हाई स्कूल परीक्षा का केंद्र है तो वहां सिर्फ हायर सेकेण्डरी स्कूल प्राचार्य को ही केंद्राध्यक्ष बनाया जाए, के बावजूद उत्कृष्ट विद्यालय श्योपुर में वर्ष २००८ का चयनित वरिष्ठ अध्यापक श्री सत्यनारायण गर्ग को केंद्राध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया। जबकि जिले में जी एस आशा वत वरिष्ठ प्राचार्य व कई वरिष्ठ व्याख्याताओं को परीक्षा कार्य से मुक्त रखा है। इस केंद्र पर शासकीय कन्या विद्यालय, मॉडल स्कूल व श्री हजारेश्वर विद्यालय के विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र है व छात्र छात्राओं की संख्या १३०० के लगभग है ।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा के दौरान विद्यालयों में लगे सी सी टी वी कैमरे भी बन्द कर दिए जाते है। ज्ञात रहे कन्या विद्यालय के प्राचार्य, मॉडल स्कूल के प्राचार्य की तीन तीन वेतन वृद्धि शासन द्वारा गत वर्ष खराब परीक्षा परिणाम के कारण व हाल ही में तीनों विद्यालय के प्राचार्य की वेतन वृद्धि हाल ही में हुई अर्ध वार्षिक परीक्षा व प्री बोर्ड परीक्षा की तुलनात्मक समीक्षा के बाद जिला प्रशासन द्वारा रोक दी गई थी। उक्त तीनों विद्यालय के प्राचार्य को डर था कि कहीं फिर से यही स्थिति ना बन जाए। जिला शिक्षा अधिकारी से लेन देन कर मनचाहा केंद्राध्यक्ष नियुक्त भी करवा दिया गया।

कन्या विद्यालय का प्राचार्य वर्ष १९८९ से कन्या विद्यालय में विभिन्न पदों पर आसीन रहा हैं, अर्थात् ३१ वर्षों से कन्या विद्यालय में ही पदस्थ हैं। यही हाल जिले में संचालित ५ वी व ८ वी जिला स्तरीय परीक्षाओं का है जहां सम्बन्धित विद्यालयों के शिक्षकों को ही केंद्राध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया व जिले को नकल माफियाओं के हवाले कर दिया गया। कन्या विद्यालय में तो हायर सेकेण्डरी स्कूल कन्या विद्यालय के प्राचार्य को ही केंद्राध्यक्ष बनाया गया है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com