राजस्थान

बेजुबान परिन्दें स्वच्छंद विचरण से पूरे विश्व को परस्पर जोड़ते हैं – के. सी. वर्मा

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  आज प्रवासी पक्षी दिवस के अवसर पर उमंग संस्थान द्वारा विभिन्न स्थानों पर बेजुबान परिन्दों के लिए परिण्डे लगाए गए।
उमंग संस्थान द्वारा सेव बर्ड्स कार्यक्रम के तहत न्यू कॉलोनी स्थित महादेव मन्दिर मे जनहितकारी समिति के अध्यक्ष के.सी. वर्मा के आतिथ्य में परिण्डे लगाकर शुरुआत की गई।
इस अवसर पर के.सी. वर्मा ने कहा कि पक्षियों के लिए किसी प्रकार की कोई सीमाए नहीं होती हैं, वे स्वच्छंद करते हुए पूरे विश्व को एक सूत्र में बांधते हैं, सीमाएं तो मानव के द्वारा बनाई गई। वर्मा ने कहा कि इन बेजुबान पक्षियों की सेवा प्रकृति की सेवा हैं और प्रकृति सेवा स्वयं मानव की सेवा हैं।
उमंग संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर ने सेव बर्ड्स कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान द्वारा गौरेय्या दिवस से वर्तमान तक बून्दी जिले सहित अन्य जिलों के विभिन्न स्थानों पर 1500 से अधिक परिण्डे व्यक्तिगत उत्तरदायित्व बोध के आधार पर बँधवाये और वितरित किए गए हैं, यह कार्यक्रम 20 जून तक नियमित संचालित रहेगा।
इस अवसर पर कार्यक्रम के सह प्रभारी महावीर सोनी, डॉ. उदेश शर्मा, प्रेम बहेडिया, जय सिंह सोलंकी, मानस जैन, महेश चौहान ने भी परिंडे लगाते हुए उनमे नियमित जल सेवा का संकल्प लिया।
सेव बर्ड्स कार्यक्रम के सह प्रभारी महावीर सोनी ने बताया कि प्रवासी पक्षी दिवस के क्रम मे आज वन विभाग की पौध नर्सरी में वनकर्मी लोकेश मीणा, माटून्दा रोड पर वन्यजीव प्रतिपालक पृथ्वी सिंह राजावत, फ़ूल सागर क्षेत्र में लोकेश कुमार जैन और रिहाना मे बृजेश गोचर के नेतृत्व मे परिण्डे लगा कर उनमें नियनित सारसम्भाल का दायित्व दिया गया।
इस अवसर पर ज्ञानार्थ के समन्वयक लोकेश जैन, एजुसेल के प्रभारी कुश जिन्दल, रजिया खातून, जय सिंह सोलंकी, प्रधानाध्यापक भारत भूषण, ममता यादव , अनिता कुमारी, नारायण बैरागी, जसपाल सिंह गिल, गुरमीत सिंह, लईकुद्दिन मौजुद रहे।