राजस्थान

कोरोना से जंग मे जुटे है आयुष चिकित्सक

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी जिले को ग्रीन जोन में रखने के लिए आयुर्वेद विभाग के कार्मिकों ने अग्रिम पंक्ति में मोर्चा संभाला हुआ है। आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. हेमंत शर्मा ने बताया कि लगभग पिछले 2 माह से आयुर्वेद विभाग के लगभग 50 से अधिक डॉक्टर एवं कंपाउंडर प्रशासन के साथ जिले की सभी सीमावर्ती चेक पोस्ट, नाको, अनाज मंडी आदि में 24 घंटे स्क्रीनिंग का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग के साथ मिलकर लगभग 10 आयुष चिकित्सक एवं कंपाउंडर बूंदी में घर घर स्क्रीनिंग का कार्य कर रहे हैं एवं जिला चिकित्सालय के तीन चिकित्सक समेत 7 कर्मचारियों की दो टीमों द्वारा बूंदी शहर के 181 क्वॉरेंटाइन व्यक्तियों का सर्वे किया गया है। जिसके तहत आयुष मंत्रालय भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार क्वॉरेंटाइन व्यक्तियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं और परामर्श देकर लगातार 14 दिनों तक मॉनिटरिंग का कार्य किया जा रहा हैै
उन्होंने बताया कि आयुर्वेद विभाग द्वारा बूंदी जिले के 6000 से अधिक कोरोनावायरस को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए निशुल्क काढे का वितरण किया जा चुका हैै। इसी तरह जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय बूंदी द्वारा प्रतिदिन 12 मार्च से लगातार औषधियों से तैयार काढ़ा भी पिलाया जा रहा है इसके तहत 15,000 से अधिक लोगों एवं कोरोना वारियर्स को लाभान्वित किया जा चुका है।
प्रभारी डॉ सुनील कुशवाहा ने बताया कि अपनी ड्यूटी पर तैनात कोरोनावायरस जिला कलेक्ट्रेट, जिला परिषद, बैंक, पुलिस कार्यालय, चैकियों और चैराहे पर तैनात पुलिस जवानों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लगातार काढ़ा पिला रहे हैं जिससे वह स्वस्थ रह सकें।