आम मुद्देमध्य प्रदेश

प्रशासन के साथ समाजसेवी संस्थाएं भी सहयोग करें-मुख्यमंत्री

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री  शिवराज सिहं चौहान ने आज मंत्रालय से वीडियो का्रॅफेसिंग के माध्यम से सभी कलेक्टर्स, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संस्थाओं से देश-दुनिया मे सबसे बडी कोविड-19 कोरोना महामारी से प्रभावित जनसमुदाय के लिए भोजन व्यवस्था के संबंध में चर्चा की।
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाॅक डाउन के कारण उत्पन्न होने वाली और जरूरतमंद लोगो के लिए भोजन व्यवस्था के लिए जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संस्थाएं, उद्योगिक संस्थाएं, धार्मिक संस्थाएं प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें। उन्होने कहा कि प्रशासन के साथ समाजसेवी संस्थाए अगर मिलकर भोजन व्यवस्था के कार्य को करेगी। तो कार्य को गति मिलेगी। उन्होने कलेक्टर्स को निर्देश दिये कि रोज खाने- कमाने वाले  लोगो के लिए भोजन पैकेट तैयार करवाने में समाजसेवी संस्थाओ का सहयोग लिया जावे। साथ ही जरूरत के हिसाब से उन लोगो को सूखे अनाज की भी उपलब्धता कराई जावे।
मुख्यमंत्री  चौहान ने सभी वर्ग समुदाय के साथ प्रशासन भोजन बनवाना और गरीबो के साथ अलग-अलग दल व वाॅलिटीयर द्वारा चिन्हित किये गये क्षेत्रो में भोजन पैकेट आवश्यकतानुसार दिये जावे। उन्होने जिला कलेक्टर्स को निर्देश दिये कि एफसीआई एव अन्य संस्थानों से अनाज का उठाव करवाकर भोजन व्यवस्था की जावे। साथ ही पंच परमेश्वर योजना की राशि ग्राम पंचायत स्तर पर भोजन व्यवस्था एवं कोरोना से लडने के लिए अन्य किसी कार्य में जरूरत के हिसाब से खर्च की जावे। इसी प्रकार उन्होने बताया कि कलेक्टर्स केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये राहत पैकेज का क्रियान्वयन सुनिश्चित करे। अति आवश्यक लोगो की आवश्यकताओ के लिए टाॅल फ्री नंबर 181, 104 एवं व्हाटसएप नंबर 89़89011180 की सुविधा उपलब्ध है।
मुख्यमंत्री ने बाहर से लोगो एवं विदेशो से आने लोगो के नाम स्वास्थ्य एवं शासन को भेेजे। साथ ही आये हुए लोगो की शूक्ष्मता से जांच की जावे। साथ ही जिन जिलो में मरीज कोरोना पाॅजीटिव पाये गये है उनके परिजन एवं जिन लोगो से वे मिले है उन सभी की जांच की व्यवस्था की जावे। साधारण सर्दी, खासी के मरीजो की उपयुक्त व्यवस्था करें। इसी प्रकार जिन लोगो के घर में कोरनटाईन के लिए पर्याप्त जगह नही है। उनके लिए जिला स्तर पर जगह सुनिश्चित करे, आईसोलेशन बैड की पर्याप्त व्यवस्था, प्रबंधन समय रहते किया जावे। संभावित और संदिग्ध मरीजो की जाचं उनके माप दण्डो के हिसाब से की जावे। लाॅक डाउन के पालन को अपने जिलो में सुनिश्चित करावें। लोगो को बाहर न निकले इसके लिए जागरूक करे। सभी कलेक्टर्स सावधानी रखे और सर्तक रहे। कोरोना के संकट को मिलकर समाप्त कर सकते है। हम प्रदेश स्तर पर किसी भी तरह की कोई कसर नही छोडेगे और मिलकर लडेगे और जीतेगे।
वीसी के दौरान एनआईसी श्योपुर के सभाकक्ष में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, भाजपा जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व भाजपा अध्यक्ष  महावीर सिंह सिसौदिया, अपर कलेक्टर  सुनीलराज नायर, समाजसेवी  कैलाश पाराशर,  अशोक गोयल, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला विकास  ओपी पाण्डेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com