राजस्थान

प्रवासियों की घर वापसी के इंतजाम में जुटा प्रशासन

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  बूंदी जिले में विभिन्न स्थानों पर कार्य कर रहे प्रवासी श्रमिकों के लॉक डाउन के कारण अपने घरों के लिए पैदल हीचल पड़ने पर बूंदी में ठहरा कर उन्हें भोजन, ठहराव और गंतव्य तक पहुंचाने की उचित व्यवस्था की जा रही है। साथ ही प्रवासी श्रमिकों को बसों एवं अन्य साधनों के जरिए उनके गन्तव्य तक पहुंचाया जा रहा है। बूंदी जिले से अब तक 2 हजार 310 प्रवासी श्रमिकों को बूंदी में बनाए गए विभिन्न आश्रय स्थलों में राहत देकर उन्हें उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था प्रशासन एवं जन सहयोग द्वारा की गई है। विभिन्न राज्यों के निवासी जिले में कार्य कर रहे श्रमिकों व अन्य 3 हजार 117 ने अपने घर वापसी के लिए पंजीकरण करवाया था। अब 807 श्रमिकों को भी शीघ्र ही परिवहन साधनों के लिए घर पहुंचाने की तैयारी है .बूंदी जिला मुख्यालय पर देवपुरा व कुंभा स्टेडियम में प्रवासी ठहराव की व्यवस्था की गई है। यहां बिहार छत्तीसगढ़ एवं कुछ अन्य राज्य के प्रवासी ठहराए गए हैं जहां उन्हें भोजन आदि आवश्यक सुविधाएं दी जा रही है, ताकि प्रवासी श्रमिकों को कोई परेशानी नहीं हो। उपखंड अधिकारी बूंदी कमल कुमार मीणा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रवासियों के भेजने की व्यवस्थाएं की जा रही है.
इसके अलावा जिले के सभी उपखण्डों पर भी प्रवासी श्रमिकों के लिए आश्रय स्थल का इंतजाम किया हुआ हैं, जहां इनको ठहराने के बाद घर जाने की व्यवस्था की जा रही है।
जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोई मजदूर परिवार मजबूर होकर पैदल चलकर अपने गंतव्य को ना जाए। जिले के विभिन्न स्थानों पर जहां भी मजदूर पैदल चलकर घर जा रहे हैं, उन्हें रोककर पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी सारी व्यवस्थाएं करके उन्हें राहत पहुंचा रहे हैं।