ताजातरीनराजस्थान

जल, जंगल जमीन बचाने का सदेश दे रही नन्हीं दिशा बनी विजेता

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरणीय सरोकारों के प्रति अपने विचारों की अभिव्यक्ति और बालक बालिकाओं को प्रकृति से जोड़ने के उद्देश्य से आयेाजित की गई प्रतिपाल कौर स्मृति राष्ट्रीय पर्यावरण मित्र पोस्टर प्रतियोगिता का परिणाम सरदार महेन्द्रपाज सिंह तथा पर्यवेक्षक डाॅ॰सुवराज सिंह द्वारा जारी किया गया।
उमंग संस्थान द्वारा पर्यावरण दिवस पर आयोजित इस ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता को परिणाम जारी करते हुए संस्थान के मार्गदर्शक एवं स्वर्गीय प्रतिपाल कौर ट्रस्ट के संरक्षक सरदार महेंद्र पाल सिंह बताया कि प्रतियोगिता के कनिष्ट वर्ग में उदयपुर की दिशा व्यास ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा उदयपुर की ही प्रशस्ति अरोडा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वरिष्ट वर्ग में देवली की प्रिया जैन ने प्रथत तथा सींता बून्दी की पायल सुमन ने द्वितीय प्रथान प्राप्त किया तथा वरिष्ठतम वर्ग में प्रथम स्थान पर बून्दी की अंजली राठौर और द्वितीय स्थान पर बून्दी की ही आसीफा तस्लीम रही। सरदार सिंह ने बताया कि सांत्वना पुरस्कारो हेतु बून्दी की मुस्कान सिंह, उदयपुूर की अमृता सिंह और चंचल बसेड़, बून्दी की कनक राठौर, ऐनम अगवान, दर्शप्रीत सिंह तथा हरमन सिह और मीताली सोनी का चयन किया गया। सरदार महेन्द्रपाल सिंह ने सभी प्रतिभागियों के कार्य की सराहना करते हुए विजेताओं को शुभकामनाऐ दी।
पर्यवीक्षक रहे डाॅ॰ युवराज सिंह दयालपुरा, ने बताया कि बच्चों की रचनात्मक अभिव्यक्ति का देखते हुए इस प्रतियोगिता का परिणाम निकालना आसान नहीं रहा। परिणाम के लिए चयनीत बच्चों से व्यक्तिगत बात भी की गई। इस अवसर पर प्रभारी गणेश कंवर और संयोजक रेहाना चिश्ति ने बताया कि प्रतियोगिता में राजस्थान सहित 8 राज्यों के 175 प्रतिभागियों ने भाग लेते हए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के निर्णायक पैनल में डाॅ॰युवराज सिंह के पर्यवेक्षण में बून्दी ब्रश के संस्थापक सदस्य नन्दप्रकाश नंजी, प्राध्यापक सतीश शर्मा और आंतरिक सदस्य के रूप में रेहाना चिश्ति सम्मिलित रहे।
पर्यावरण संरक्षण की बात करते हुए संस्थान के सचिव कृष्णकांत राठौड़ ने बताया कि उमंग द्वारा आयोजित किये गए पर्यावरणीय कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान इसी प्रकार विभिन्न नवाचारात्मक गतिविधियों द्वारा बालक बालिकाओं की प्रतिभा को निरन्तर निखारने का कार्य करता रहेगा। आगामी माह मे जल्दी ही ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन कर सभ्ज्ञी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये जायेगें।
इसी प्रकार संस्थान द्वारा पृथ्वी दिवस कार्यक्रम की श्रंखला में आयोजित राष्ट्रीय निबंध एवं नारा लेखन प्रतियोगिता के परिणाम जारी करते हुए प्रतियोगिता के पर्यवीक्षक लोकेश जैन और सह प्रभारी महावीर सोनी ने बताया कि नारालेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर सींता बून्दी की नीतू सुमन, द्वितीय स्थान पर जोधपुर की सुमन चैधरी रही और बून्दी के अनय जैन का चयन सांत्वना पुरस्कार हेतु किया गया। वहीं निबन्ध प्रतियोगिता के कनिष्ट वर्ग में बरून्धन बून्दी की तृप्ति सुमन ने प्रथम स्थान, बून्दी की मुग्धा शर्मा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया तो वरिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर इटावा कोटा के चमन पारेता ने प्रथम स्थान, रजलावता के रमेश चन्द्र सैनी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। निबन्ध प्रतियोगिता में बून्दी की रेखा शर्मा, योगेश शर्मा, सींता की सोनल सुमन, भीलवाड़ा की सुषमा सिंह, आगरा के दीपक शर्मा, बीकानेर के अनुपम टेलर, अजमेर के सौरभ जैन, मंदसौर के सुयश योगी तथा हरिद्वार के प्रदीप सोनी का चयन सांत्वना पुरस्कार हेतु किया गया।
महावीर सोनी ने बताया कि निबन्ध और नारा लेखन प्रतियोगिता में राजस्थान समेत 5 राज्यों से 360 प्रतिभागियों ने सहभागिता करते हुए जलवायु परिवर्तन पर अपने रचनात्मक सुझाव और विचारों को अभिव्यक्त करने का सकारात्मक प्रयास किया।
इस मौके पर प्रतिपाल कौर ट्रस्ट के अध्यक्ष गुरमीत सिंह, सहप्रभारी राशि माहेश्वरी, भानु कुमार शास्त्री तथा रजिया खातून मौजुद रहे।