आम मुद्देमध्य प्रदेश

कालाबाजारी की शिकायत पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, तहसीलदार ने सील की चार दुकानें

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-कोरोना वायरस को लेकर चल रहे लॉकडाउन के बीच दुकानदारों द्वारा की जा रही कालाबाजारी को लेकर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। आज शाम तहसीलदार रजनी बघेल ने चार दुकानों पर कार्रवाई करते हुए सील कर दिया। दो किराना दुकानों को कालाबाजारी के चलते सील किया गया। जबकि एक जूस और इलेक्ट्रोनिक की दुकान लॉकडाउन के बीच खुली पाई गई। तहसीलदार ने दोनों दुकानों को भी तत्काल सील कर दिया। कालाबाजारी को लेकर सील की गई दुकानों पर संचालकों के खिलाफ कालाबाजारी एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं मेें कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

कोरोना वायरस को लेकर लागू किए गए लॉकडाउन के बीच दुकानदारों के द्वारा कालाबाजारी किए जाने की शिकायत प्रशासन को मिली थी। कलेक्टर प्रतिभा पाल ने शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए तहसीलदार रजनी बघेल के नेतृत्व में ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई करने के लिए एक दल बनाया। इस दल में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी लवली गोयल सहित राजस्वकर्मियों को शामिल किया गया। तहसीलदार रजनी बघेल ने गुरुवार शामिल शहर के पाली रोड स्थित पुराना ब्लॉक बस स्टैंड पर संचालित राममोहन कृष्णमोहन किराना स्टोर पर दबिश दी। जांच के दौरान दुकानदार द्वारा दाल की कालाबाजारी होना पाया गया। अधिक कीमत पर दाल की बिक्री की जा रही थी। तहसीलदार ने मौके पर ही कार्रवाई करते हुए दुकान को सील कर दिया। इसके बाद तहसीलदार के काफिले ने शहर के पुल दरवाजे का रूख किया। यहां खंडेलवाल प्रोवीजन स्टोर पर भी अधिक दामों में दाल सहित अन्य सामग्री का विक्रय होता मिला। दुकान पर प्रशासन की ओर से जारी की गई एडवायजरी के मुताबिक आवश्यक सामग्री की रेट लिस्ट चस्पा नहीं मिली। तहसीलदार की सख्ती केआगे दुकानदार मनीष कुमार मोहलत मांगने मांगने लगा, लेेकिन उन्होंने दुकानदार को नहीं बख्शा और किराना दुकान को सील कर दिया।
इसी क्रम में तहसीलदार शहर के गणेश बाजार मेें रूटीन गश्त पर थीं। यहां उन्हें लॉकडाउन के बीच प्रतिबंधित संजय सेल्स इलेक्ट्रोनिक की दुकान खुली हुई मिलीं। इस दुकान को भी तहसीलदार ने सील कर दिया। शहर के गांधी चौक पर भी ज्योति जूस सेंटर के खोले पाए जाने पर सील करने की कार्रवाई की गई। कालाबाजारी के चलते जिन दो किराना दुकानों को सील करने की कार्रवाई की गई है, उनके संचालकों के खिलाफ प्रशासन की ओर से कालाबाजारी एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है। बहरहाल अब लॉकडाउन की तय समय-सीमा तक यह दुकानें सील ही रहेंगी।

विजयपुर में भी तीन दुकानों पर कार्रवाई
जिले के विजयपुर कस्बे मेें भी तीन दुकानों पर लॉकडाउन के बीच कार्रवाई की गई है। यहां तहसीलदार अशोक गोबडिय़ा व कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी गौरव कदम ने कालाबाजारी को लेेकर कार्रवाई की। महेश किराना स्टोर व भरत किराना स्टोर पर कालाबाजारी एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसी क्रम मेें जनवेद किराना स्टोर पर रेट लिस्ट चस्पा नहीं मिलने पर कार्रवाई की गई है।

कालाबाजारी करने वालों को नहीं बख्शेंगे
कालाबाजारी की शिकायत पर दो किराना समेत चार दुकानों को कार्रवाई करके सील किया गया है। दुकानदारों पर कालाबाजारी एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है। हम कालाबाजारी करने वालों को कतई नहीं बख्शेंगे।
रजनी बघेल
तहसीलदार, श्योपुर

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com