मध्य प्रदेशश्योपुर

पंचायते लोकल सेल्फ गॅवरमेंट: प्रयासों से लोगों की जिदंगी बदल सकती है-कलेक्टर Panchayat Local Self Government: Efforts can change people’s lives – Collector

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार ने जिला पंचायत परिसर स्थित निषादराज भवन में जिलेभर के पंचायत सचिवों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत सचिव ग्राम सरकार के सचिव है, पंचायतें लोकल सेल्फ गॅवरमेंट है पंचायतीराज में कई अधिकार दिये गये है, जिनका सद्पयोग करते हुए अपने प्रयासों को ओर बेहतर करें, जिससे ग्रामीण लोगों की जिंदगी बदल सकती है। पंचायते लोकल स्वायत्त संस्थाएं है पंचायत क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, राजस्व आदि अनेक कार्य भलीभति प्रकार से संचालित हो यह देखने की जिम्मेदारी भी पंचायतो की है।
जरूरतमंद लोगों को शासन की मंशा के अनुरूप योजनाओं का लाभ दें, शासन द्वारा ग्रामीणों के लिए सैकडो योजनाएं संचालित की है, जिनका लाभ देकर जरूरतमंद लोगों की मदद करने में पंचायत सचिव अपनी भूमिका निभाये, यह उनकी ड्यूटी भी है और सेवा का माध्यम भी है, गांव में ग्रामीणों के बीच संतुष्टि का स्तर कायम कर अपनी छवि को लोकप्रिय बनाये, गांव की भलाई और लोगो की मदद के लिए सेवा भाव से कार्य करें, इसमे यदि कोई कठिनाई आयेगी तो जिला प्रशासन सदैव आपके साथ रहेगा। इसके विपरित यदि शासन की योजनाओं का लाभ देने में कौताही बरती तथा पात्र लोगों को योजनाओं के लाभ से वंचित किया तो कडी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी, उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक बार हर घर जाकर गृह भेंट करे तथा उनकी जरूरतो एवं समस्याओं का जानकर उनका निदान करें। उन्होने पंचायत सचिवो को हिदायत दी कि कार्य पद्धति में सुधार लाये, ग्रामीण विकास और लोगों को लाभ देने में पंचायत सचिव की भूमिका अतिमहत्वपूर्ण है यह पद गांव की प्रमुख सेवा इकाई है, इसलिए अपने कर्तव्यो से विमुख न हो, अपनी सहजता, उपलब्धता बनाये रखे। मुख्यालय पर रहे तथा विपरित परिस्थितियो में पंचायत क्षेत्र के लोगों की सेवा में तत्पर रहे।

पंचायते लोकल सेल्फ गॅवरमेंट: प्रयासों से लोगों की जिदंगी बदल सकती है-कलेक्टर Panchayat Local Self Government: Efforts can change people’s lives – Collector

कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न विभागों की कार्य प्रणाली पर ‘‘तीसरी आंख‘‘ की नजर हमेशा रहेगी, इसके अलावा 10-10 गांव के बीच में अधिकारियो के साथ पहुंचकर चौपाल आयोजित की जायेगी, इस दौरान अथवा हर मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में कोई ऐसा मामला सामने आया जिसमें जानबूझकर किसी ग्रामीण को लाभ से वंचित किया गया है या पात्र होने के बाद लाभ नही दिया गया है या ‘‘तीसरी आंख‘‘ की विपरित रिपोर्ट आती है तो बर्खास्तगी की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अपनी-अपनी पंचायतो में लंबित प्रकरणों को एक माह में निपटा ले।
घर जाकर दे लोगो को सेवाएं
कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ घर जाकर दे, सेवा करने से ही आत्म संतुष्टि मिलती है, उन्होंने कहा कि किसी का जन्म हो तो जन्म प्रमाण पत्र तत्काल घर जाकर दिया जाये, गांव में किसी की मृत्यु हो तो मृत्यु प्रमाण पत्र घर जाकर प्रदान करें, संबल योजना के तहत तत्काल ही अत्येष्टि सहायता राशि प्रदान की जाये, जरूरतमंद हितग्राहियों के नाम आवास की सूची में जोडे जाये, ऐसे लोग जो वास्तव में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है उन्हें बीपीएल में जोडा जाये, दिव्यांग, बुजुर्ग एवं विधवाओ को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ स्वतं ही पहल करके दिया जाये। उन्होंने कहा कि सेवा का मतलब यही है कि आवेदन का इंतजार न करे, हम खुद चलकर जरूरतमंदो की मदद करें।
सभी गांव पंचातयो में कलेक्टर का नंबर प्रदर्शित करें
कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि सभी गावं एवं पंचायतो में सार्वजनिक सूचना पटल पर उनका मोबाइल नंबर प्रदर्शित किया जाये, जिस पर कोई भी व्यक्ति कॉल कर सकता है।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, सीईओ जनपद पंचायत श्योपुर एसएस भटनागर, आरईएस के सतीश कैराना, पंकज राजपूत, पीओ मनरेगा विक्रम जाट, श्रीमती राजेश शर्मा, श्रीमती सारिका पाटीदार, शंभूदयाल शर्मा, आनन्द तोमर, एसडी माथुर सहित पीसीओ एवं पंचायत सचिव उपस्थित थे।