मध्य प्रदेश

काटेन्ट जोन के नागरिक सर्वे के दौरान सही जानकारी एएनएम को दें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा है कि कोविड-19 विश्वव्यापी महामारी के अंतर्गत सम्पूर्ण जिले में लाॅकडाउन कफ्र्यू जारी है। इसलिए जिन एएनएम को जोन की जिम्मेदारी दी गई है। वे आगामी 15 दिवस तक दिये गये 50 घरों का सर्वे करें। इस सर्वे के दौरान निर्धारित प्रपत्र पर जानकारी संकलित की जावे। इस जानकारी के लिए काॅटेन्ट जोन के नागरिक सर्वे के दौरान सही जानकारी एएनएम को उपलब्ध करावें। वे आज कलेक्टेªट प्रागंण में खडे होकर डिस्टेस के माध्यम से विभिन्न जोनो के नियुक्त एएनएम को कार्य के टिप्सों से अवगत करा रही थी।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह, सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया, डीपीएम सौमित्र बुधोलिया, बीएमओ बडौदा डाॅ मीणा एवं अन्य विभागीय अधिकारी तथा एएनएम उपस्थित थी।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि काॅटेन्ट जोन के लिए नियुक्त सभी एएनएम को अपने-अपने एरिया में सर्वे करने के लिए मास्क, हैण्डवाॅश, साबुन उपलब्ध कराये गये है। इसलिए जोन के व्यक्तियो की जानकारी व्यवस्थित तरीके से संकलित की जावे। साथ ही अपने क्षेत्र के सुपरवाईजर एवं बीएमओ को फाॅरमेंट में तैयार की गई जानकारी से प्रतिदिन अवगत कराया जावे। उन्होने कहा कि सर्वे का कार्य 15 दिवस मे पूरा कराया जावे। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस के सिस्टम व्यक्ति में अधिकतम 10 दिन तक परिलक्षित होते है। इसलिए तैयार की जाने वाली परिवार की हिस्ट्री पूरी सजगता से प्रपत्र में भरी जावे।
उन्होने कहा कि जोन भ्रमण के दौरान इस बात का ध्यान रखा जावे कि अन्य संक्रमित शहरो से जो व्यक्ति आये हुए है। उनकी जानकारी पूछी जावे। जिसका दूसरे घर के परिवारो से वेरीफिकेशन किया जावे। उन्होने कहा कि कोरोना बीमारी से कई व्यक्ति संयम बरतने से सही हो रहे है। इसलिए परिवारो की मेडिकल हिस्ट्री सही प्राप्त की जावे। साथ ही परिवारों से सर्वे के दौरान खाॅसी, जुकाम, बुखार के लक्षणो के बारे में भी जानकारी अवश्य ली जावे। अगर किसी परिवार के सदस्य में कोरोना के लक्षण पाये जाते है। तब उन्हें अपने सुरवाईजर एवं बीएमओ को आईसोलेशन सेंटर में भर्ती कराने के लिए भी अवगत कराया जावे।
कलेक्टर ने कहा कि एएनएम सर्वे के दौरान दूसरा काम यह है कि शहरी एवं ग्रामीण परिवारो को साबुन से बार-बार हाथ धोने हैण्डवाॅश करने की जानकारी उपलब्ध कराई जावे। इस कार्य को 20 सैकेण्ड तक करने की समझाइश दी जावे। साथ ही संदिग्ध व्यक्तियो को कोरेनटाईन सेंटर में रहने की सलाह दी जावे। उन्होने कहा कि सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया काॅटेन्ट जोन के लिए नियुक्त 11 टीमों की एएनएमों से डेली चर्चा करें। उन्होने कहा कि चर्चा के दौरान एएनएम हेमलता परिहार ने बताया कि कुछ परिवार अपनी हिस्ट्री की जानकारी गलत बता रहे है। इसलिए सीएमएचओ डाॅ करोरिया गलत देने वाले परिवारों की जानकारी तैयार करें। साथ ही उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करावे।
उन्होने कहा कि एएनएम सर्वे के दौरान परिवारो की जानकारी प्राप्त करते समय उन्हे जानकरी नही छुपाने के लिए भी अवगत करावे। इस दौरान बीएमओ बडौदा डाॅ मीणा ने कहा कि कुछ ऐसी वर्कर है जो काम नही कर रही है। तब कलेक्टर ने सीएमएचओ डाॅ करोरिया को निर्देश दिये कि उनके विरूद्ध कार्यवाही की जावे। कलेक्टर ने एएनएम से कहा कि सभी मास्क पहनकर सर्वे कार्य करें। जिससे आप सुरक्षित रहेगी। सर्वे के दौरान परिवारो की जानकारी लेते समय दूरी रखी जावे। उन्होने कहा कि डीपीएम श्री सौमित्र बुधोलिया काॅटेन्ट की 11 टीम की सर्वे की रिपोर्ट जिला प्रशासन को प्रतिदिन उपलब्ध करावे। कलेक्टर ने सभी टीमो की एएनएम को सर्वे कार्य पूरा करने की दिशा में शुभकामनाएं भी दी।