राजस्थान

कलेक्टर ने रुद्राक्ष का पौधा रोपकर ग्रीन बूंदी-सेफ सप्ताह शुरू किया

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  कोविड-19 जागरूकता अभियान के अंतर्गत सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बूंदी की ओर से ग्रीन बूंदी – सेफ बूंदी सप्ताह का आरंभ सोमवार को उमंग संस्था के सहयोग से किया गया। जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने राजकीय पुस्तकालय परिसर स्थित वाटिका में रुद्राक्ष का पौधा रोप कर इस अभियान की शुरुआत की।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने बताया कि विशेष जागरुकता अभियान की श्रृंखला में शुरू किए गए ग्रीन बूंदी-सेफ बूंदी सप्ताह के तहत बूंदी को सुरक्षित और हरा बनाने के लिए यह जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। सप्ताहभर विभिन्न स्थानों पर औषधिय महत्व के पौधे लगाए जाएंगे। जिला कलेक्टर ने आह्वान किया कि इस वर्षाकाल में हर व्यक्ति एक पौधा जरूर लगाएं। इस अवसर पर उन्होंने नीम के निकट गिलोय का पौधा भी रोपा तथा गिलोय की पौध वितरित भी की।
इम्यूनिटी बूस्टर है गिलोय
इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. हेमंत शर्मा तथा राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुशवाह ने बताया कि रुद्राक्ष का धार्मिक महत्व है, जबकि गिलोय यानी अमृता इम्यूनिटी बूस्टर है। कोरोना संक्रमण के इस दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिहाज से गिलोय का अधिकाधिक रोपण और उपयोग किया जाना चाहिए।
उमंग संस्था कराएगी सेल्फी विद प्लांट प्रतियोगिता
उमंग संस्था के अध्यक्ष कृष्णकांत राठौर ने बताया कि पौधरोपण से बालको को जोडऩे के लिए एक पौधा मेरा भी अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है, जिसमें पौधा रोकने के साथ ही सेल्फी भेजनी होगी।
जागरूकता प्रदर्शनी का अवलोकन
जिला कलेक्टर ने इस अवसर पर आर्ट गैलरी में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से लगाई गई जागरूकता प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए गतिविधियों के चित्रों और कोरोना के प्रति जागरूक रहने के संदेशों को अति प्रासंगिक और महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने आमजन से अपील की है कि सरकार के निर्देशानुसार लगाई जा रही इस प्रदर्शनी में आकर कोरोना के प्रति जागरूकता के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
इस अवसर पर डीआईओ अनिल भाल, पुस्तकालयध्यक्ष जोगेन्द्र सिंह, उमंग सचिव कृष्णकांत राठौर, लोकेश जैन, जय सिंह, कुश जिंदल, ज्योत्स्ना खत्री, ऋषभ शर्मा, रजिया खातून, राशि माहेश्वरी अदिति शर्मा, नाजिया एवं दीपक खत्री आदि मौजूद रहे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com