ताजातरीनराजस्थान

माय भारत पोर्टल के द्वारा युवा आत्मनिर्भर होकर राष्ट्र विकास में देंगे योगदान

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  माय भारत पोर्टल पोर्टल के अंतर्गत न केवल युवाओं को अपनी प्रतिभा आगे लाने का मौका मिलेगा बल्कि भारत सरकार के अलग-अलग उपक्रमों के द्वारा दी जा रही सेवाओं और सूचनाओं की जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी। ऐसा कहना हैं जिला युवा अधिकारी कशिश जेठवानी का। जेठवानी ने युवा पोर्टल पर पंजीकरण के विषय में आवश्यक जानकारी देते हुए युवा संभागियों से अधिक से अधिक संख्या में पंजीकरण कर योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

शनिवार को नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी कशिश जेठवानी की अध्यक्षता में बहादुर सिंह सर्किल स्थित श्रीदेव कोचिंग संस्थान में आयोजित माय भारत युवा कार्यशाला की गई, जिसमें योग प्रशिक्षक भूपेन्द्र योगी मुख्य वक्ता तथा संस्थान के संचालक ओमप्रकाश गुर्जर विशिष्ट वक्ता के रूप में मंचासीन रहे। माय भारत युवा कार्यशाला में भिन्न-भिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को भारत सरकार के द्वारा संचालित माय भारत पोर्टल,व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास के साधनों की जानकारी देकर युवाओं से परस्पर संवाद-परिचर्चा कर अधिक से अधिक युवाओं का पंजीकरण करवाने हेतु प्रेरित किया गया।

255 युवाओं का माय भारत युवा पोर्टल पर पंजीकरण 

मुख्य वक्ता योग प्रशिक्षक भूपेन्द्र योगी ने युवा संभागियों को पोर्टल संबंधी आवश्यक जानकारी देते हुए कहा कि 15 से 29 वर्ष के युवाओं के पास रोजगार, व्यापार और सरकारी कौशल विकास कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अब कई अवसर होंगे। माय भारत पोर्टल युवाओं को उनकी क्षमताओं को सुधारने व उत्कृष्ट रूप प्रदान करने हेतु एक मंच प्रदत्त कर उन्हें राष्ट्र निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाने का एक अच्छा मौका देगा। संस्थान निदेशक राधेश्याम गुर्जर ने बताया कि कार्यक्रम में 255 युवाओं का माय भारत युवा पोर्टल पर पंजीकरण किया गया। उन्होंने युवा संभागियों को पंजीकरण-प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया व पोर्टल संबंधी समस्याओं का निराकरण किया। इस अवसर पर नंदकिशोर प्रजापति, संदीप मीणा, सोमेंद्र सैन ने सक्रिय भूमिका द्वारा आयोजन में योगदान दिया।

कैसे करा सकेंगे पंजीयन

पंजीकरण के लिए www.mybharat.gov.in पोर्टल पर रजिस्टर एज यूथ पर क्लिक करना होगा। मोबाइल नंबर, ईमेल भरना है, इसके बाद ओटीपी दर्ज कर वेरीफाई करना होगा। फिर नाम, जन्मतिथि, जिला, ब्लॉक, पिन कोड जानकारी भरकर वेरीफाई करना होगा। एडमोर डिटेल्स में ईमेल व यूथ टाइप में एनवाईकेएस चयन करके सबमिट करना होगा।

युवा दे सकेंगे विकसित भारत की परिकल्पना में योगदान

युवा सशक्तिकरण के उद्देश्य से शुरू किए गए इस माय भारत पोर्टल के माध्यम से युवाओं को जिला व राष्ट्रीय स्तर पर युवा कार्यक्रमों से संबंधित जानकारी उपलब्ध हो सकेंगी, जिसके द्वारा विभिन्न कलात्मक व रचनात्मक गतिविधियों में सहभागी बनने का अवसर दिया जाएगा। इस पोर्टल पर पंजीकृत युवा ग्राम पंचायत स्तर पर अपना समूह या युवा क्लब बना सकते हैं। इसके माध्यम से स्वप्रेरणा से विकास व स्वयंसेवा के विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से युवा विकसित भारत की परिकल्पना की दिशा में योगदान दे सकते हैं।

इनका कहना है 

पोर्टल जमीनी स्तर पर युवा को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए शिक्षा, कॅरिअर, कौशल प्रशिक्षण व व्यक्तित्व विकास के अवसर देगा। यह पोर्टल युवाओं को कॉरपोरेट सेक्टर, ट्रेनिंग संस्थाओं व अनुभवी मेंटर से जोड़ने की दिशा में एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी से युवाओं को घर बैठे आसानी से आगे बढ़ने के अवसर मिल सकेंगे। ऐसे में युवाओं को इनका लाभ लेना चाहिए।

कशिश जेठवानी, जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केन्द्र