ताजातरीनराजस्थान

राष्ट्र निर्माण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं में सक्रिय भागीदारी निभांए युवा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-राजकीय कन्या महाविद्यालय बूंदी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में मेरा युवा भारत पोर्टल पर महाविद्यालय की समस्त छात्राओं का पंजीकरण करवाने के उद्देश्य से एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन प्राचार्य डॉ. संदीप यादव की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद नेहरू युवा केंद्र की राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका संतोष रेगर ने मेरा युवा भारत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु दिशा निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. संदीप यादव ने सभी छात्राओं को इस पोर्टल पर अधिक से अधिक जुड़कर लाभान्वित होने होने के लिए कहा।
मेरा युवा भारत पोर्टल युवा सशक्तिकरण को समर्पित
युवा स्वयंसेविका संतोष रेगर ने बताया कि मेरा युवा भारत पोर्टल को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य भारत के युवाओं की राष्ट्र निर्माण में भागीदारी बढ़ाने और विकसित भारत की युवा शक्ति को एकजुट करने का प्रयास है ताकि अधिक से अधिक युवाओं को राष्ट्र निर्माण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं में सक्रिय भागीदारी निभाने का अवसर मिल सके। इस पोर्टल के अंतर्गत न केवल युवाओं को अपनी क्षमता को विकसित करने का मौका मिलेगा बल्कि राष्ट्र निर्माण में भागीदार बने रहने का अवसर भी प्राप्त होगा। यह पोर्टल युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल बनाने में सहायता करेगा। यह पोर्टल विकसित भारत के निर्माण हेतु युवा सशक्तिकरण को समर्पित है। मेरा युवा भारत पोर्टल व्यवसाय, रोजगार के अवसर आदि के क्षेत्र में प्रगति करने और एक सकारात्मक व्यक्तित्व विकसित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है। इस पोर्टल के अंतर्गत व्यावसायिक कौशल का विकास कर सकते हैं, इसके साथ ही युवा नेतृत्व और सामुदायिक भागीदारी की संभावनाओं के बारे में जान सकते हैं। सभी युवा राष्ट्रीय महत्व की गतिविधियों में भाग लेकर देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
15 से 29 आयु वर्ग के युवा कर सकते हैं आवेदन
मेरा भारत पोर्टल देश के निर्माण में युवा शक्ति को एक्टिव करने का एक अनूठा प्रयास है। आगे उन्होंने मेरा युवा भारत पोर्टल के पंजीकरण के लिए निर्धारित पात्रता से परिचित कराते हुए बताया कि देश के किसी भी आय, जाति, वर्ग के युवा नागरिक जिनकी उम्र 15 से 29 वर्ष के बीच है सभी इस पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड, चालू मोबाइल नंबर, चालू ईमेल आईडी, शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की आवश्यकता होगी। कार्यक्रम में मेरा युवा भारत पोर्टल पर 450 छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ. चंपा अग्रवाल एवं धन्यवाद शिविर प्रभारी डॉ. मनीलता पचानौत ने दिया गया।