ताजातरीनराजस्थान

इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर – भैरू प्रकाश नागर 

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह की श्रृंखला में जिला प्रशासन, नाबार्ड, जिला अग्रणी बैंक एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में जिले के सभी बैंकों के जिला समन्वयक के साथ इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक घनश्याम मीणा, डीडीएम नाबार्ड राजकुमार, निदेशक आरसेटी योगेश मीणा एवं सहायक निदेशक महिला अधिकारिता भैरू प्रकाश नागर मंचासीन रहे।

भैरू प्रकाश नागर ने कार्यशाला की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण, उन्नयन सामाजिक एवं आर्थिक विकास हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित है। इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विधवा, परित्यक्ता, विकलांग एवं तलाकशुदा महिला को 30 प्रतिशत तथा अन्य को 25 प्रतिशत की कैपिटल सब्सिडी प्रदान की जाती है।

अग्रणी बैंक प्रबन्धक घनश्याम मीणा ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को योजना अंतर्गत ऋण हेतु प्राप्त आवेदनों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले का विकास केवल शहरी विकास से नही हो सकता। जिले का वास्तविक विकास जिले की अर्ध शक्ति महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण से ही सम्भव है। इन्हे उद्यमिता के अवसर प्रदान करने से परिवार का आर्थिक विकास होगा जो विभिन्न आयामों में जिले राज्य एवं देश के विकास में मील का पत्थर सिद्ध होगा। कार्यशाला को डीडीएम नाबार्ड राजकुमार, निदेशक आरसेटी योगेश मीणा ने भी संबोधित किया।

महिला अधिकारिता विभाग के वरिष्ठ सहायक रविराज मिश्रण ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से एसएसओं पोर्टल पर आवेदन करना बैक प्रतिनिधियो द्वारा प्राप्त आवेदन पर की जाने वाली कार्यवाही की प्रक्रिया के बारे में समझाते हुए बैंक प्रतिनिधियों को पोर्टल पर आ रही समस्याओं का समाधान किया। संचालन नाबार्ड के लक्ष्मण सिंह हाड़ा ने किया तथा जेण्डर स्पेशलिस्ट विनिता शर्मा ने आभार जताया। कार्यशाला में आरती शर्मा, प्रिया मिश्रण, सलोनी शर्मा नवल शर्मा सहित बैंक प्रतिनिधि मोजूद रहे।