राजस्थान

राष्ट्र विकास के लिए महिला सशक्तिकरण जरूरी

-आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार कोटा के तत्वावधान में बुधवार को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की तीन दिवसीय श्रंखला में द्वितीय दिवस पर रेडक्रॉस सभागार में जन चेतना चित्र प्रदर्शनी के साथ वार्ता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, निबंध लेखन, पोस्टर पेंटिंग व महिलाओं की खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग के पर्यवेक्षक जय सिंह, उमंग संस्थान के समन्वयक सर्वेश तिवारी व स्काउट सीओ गिरिराज गर्ग मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद रहे।
महिला व बालिका सशक्तिकरण के विविध आयाम विषय पर आयोजित वार्ता कार्यक्रम में आजादी के आंदोलन तथा उसके बाद महिलाओं की स्थिति व सशक्तिकरण विषय पर वक्ताओं ने विविध आयामों पर प्रकाश डाला। मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए जय सिंह ने महिला सशक्तिकरण से जुड़ी विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी व महिला सशक्तिकरण हेतु दिए जा रहे सरकार द्वारा सहयोग व प्रोत्साहन कार्यक्रमों से संभागियों को जागरूक किया। सामाजिक कार्यकर्ता एवं सर्वेश तिवारी ने संभागियों को आजादी के महत्व, हमारे संविधानिक अधिकार व दायित्व के साथ राष्ट्र निर्माण में महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता की जानकारी दी। स्काउटिंग गाइडिंग के द्वारा व्यक्तित्व विकास व चाइल्ड हेल्पलाइन के संबंध में सीओ गर्ग ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम में संभागीय को स्वच्छ व सुंदर भारत निर्माण की शपथ भी दिलाई गई।
कार्यक्रम प्रभारी प्रेम सिंह ने बताया कि आयोजन के द्वितीय दिवस आयोजन में स्काउट गाइड, स्कूली विद्यार्थियों, महिला अधिकारिता विभाग के कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कर्मियों, महिलाओं सहित राजकीय औद्योगिक संस्थान बुन्दी प्रशिक्षणार्थियों व बड़ौदा बैंक द्वारा संचालित प्रशिक्षण केन्द्र के संभागियों ने भारी सँख्या में प्रदर्शनी के अवलोकन में गहरी रुचि ली व इसे अतिउपयोगी बताया। इसी क्रम में पांडाल में विभाग द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें संभागियों ने आकर्षक पुरस्कार प्राप्त किए। महिलाओं की खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें जगदीश राठौर, सरोज नायक, टीना प्रजापत व मनराज विजेता रही। विजेताओं को अतिथियों ने सम्मानित किया। आयोजन में गौरव मिथिया व पूरणमल वर्मा का विशेष योगदान दिया।
निबंध प्रतियोगिता में हर्षिता प्रजापत व पेंटिंग में मधु कुमारी रही विजेता
‘मेरे सपनों का देश’ विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में महारानी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा हर्षिता प्रजापत प्रथम रही वहीं द्वितीय स्थान पर आदर्श विद्या मंदिर बूंदी की मिताली सोनी एवं महारानी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की वैष्णवी चित्तौड़ा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में अपूर्व सिंह हाडा प्रथम अप्सरा खानम देती है तथा अंतिमा गोचर तृतीय स्थान पर रही पेंटिंग प्रतियोगिता में मधु कुमारी सोनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया नेहा वर्मा द्वितीय तथा विनीता मीणा तृतीय स्थान पर रही।
—-