राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज बून्दी में, होगा ऐतिहासिक स्वागत Rahul Gandhi’s Bharat Jodo Yatra will be held in Bundi today, a historic welcome

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> भारत जोड़ो यात्रा 8 दिसम्बर को कोटा उत्तर विधानसभा के रंगपुर चौराहे होते हुए बून्दी जिलें के गामछ गांव दोपहर 12 बजे तक प्रवेश करेगी, जहाँ पूर्व वित्तराज्य मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा के नेतृत्व में जिले के हजारों कार्यकर्ताओं के साथ राहुल गांधी का ढोल नगाड़ों के साथ गर्मजोशी से ऐतिहासिक स्वागत किया जाएगा। यहाँ पर हरिमोहन शर्मा के साथ जोधपुर के पूर्व महापज्ञैर रामेश्वर दाधीच भी मौजूद होंगे। पूरी यात्रा के स्वागत कार्यक्रमों में यह पहला अवसर होगा जहाँ स्वागत स्थल पर तीनधारा महादेव तालेड़ा पर संचालित वेद विद्यालय के 51 वेदपाठी बटुक आचार्य मुकेश गौतम के नेतृत्व में रुद्रीपाठ के वाचन के साथ राहुल गांधी का स्वागत करेंगे।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज बून्दी में, होगा ऐतिहासिक स्वागत Rahul Gandhi’s Bharat Jodo Yatra will be held in Bundi today, a historic welcome

स्वागत स्द्यथल पर यात्रियों के स्वागत मंत्र के अतिरिक्त वेदपाठी बठुकों के लिए भी मंच बनाया गया है। यहां पर ठीकरदा का मशक बैंड, कच्छी घौडी नृत्य, करवर का लोकनृत्य, बडुंडा का अलगोजा और बूंदी की प्रसिद्ध आतिशबाजी आकर्षण का विशेष केन्द्र होगा। साथ ही यात्रा में राज्य के अन्य हिस्सों से भी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत होंगे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं सहित आमजन में यात्रा को लेकर उत्साह चरम पर दिखाई दे रहा है। यात्रा मार्ग पर हजारों की संख्या में कार्यकर्ता राहुल गांधी की यात्रा के स्वागत को लालायित है। जानकारी के अनुसार गामछ में आयोजित स्वागत कार्यक्रम मे नव नियुक्त प्रदेश प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा भी बूंदी आयेंगे। अपुष्ट जानकारी के आधार पर सोनिया गांधी के भी बून्दी में यात्रा में शामिल होने और केशवराय पाटन स्थित भगवान केशवराय मंदिर में दर्शन करने हेतु जाने की संभावना है। यदि ऐसा कार्यक्रम फाइनल होता हैं तो यह बून्दी कोटा सहित सम्पूर्ण राजस्थान के लिए गर्व का विषय होगा। प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री हरिमोहन शर्मा का कहना हैं कि सोनिया के जन्म दिवस का कार्यक्रम अंतिम तौर पर फाइनल नहीं हुआ हैं। फिर भी यात्रा के पड़ाव स्थल पर हजारों हजार कार्यकर्त्ता सोनिया जी का जन्मदिन बड़े उत्साह से मनाएंगे, यह हमारा सौभाग्य हैं कि यात्रा के दौरान सोनिया जी का जन्मदिन मनाएंगे। यह बूंदी के लिए गर्व का विषय होगा।

यह रहेगा बून्दी में यात्रा का कार्यक्रम, लाखेरी में नुक्कड़ सभा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा नॉर्दन बाइपास के रास्ते गामछ पुलिया से बून्दी जिलें मे 8 दिसम्बर को दोपहर तक प्रवेश करेगी, जो 4 रात्रि विराम करने के बाद 12 दिसम्बर को 5वें दिन जिले की सीमा पर स्थित बाबई से सवाई माधोपुर के लिए प्रस्थान करेगी, यात्रा बूंदी जिले में 91 किमी से ज्यादा का सफर तय करेंगी। बून्दी जिलें की दो विधानसभा के 3 उपखंड उपखंड क्षेत्रों मे गुजरने वाली इस यात्रा के चार रात्रि विश्राम, तीन लंच और एक नुक्कड़ सभा लाखेरी में होगी। राहुल गांधी 8 दिसंबर को बून्दी जिले की सीमा में प्रवेश करेंगे। यात्रा केशवराय पाटन मेगा हाइवे के टोल से पहले के गुड़ली स्थित भवानी शंकर भू अभिलेख निरीक्षक की जमीन पर रात्रि विश्राम रहेगा। 9 दिसम्बर को दिनभर सोनिया गांधी के जन्म दिवस पर यात्रा का विराम रखा गया है। यात्रा के छठें दिन 10 दिसम्बर को यात्रा सुबह 6 बजे गुड़ली से प्रांरभ होकर 13.8 किमी यात्रा करते हुए सुबह 10 बजे अरनेठा पहुँचेगी, जहाँ रामदेव ढ़ाबे के पास राहुल गांधी व यात्री लंच करेंगे। यहां से 9.6 किमी दूरी तय कर सांय साढ़े 6 बजे कापरेन के बालापुरा चौराहे पर पहुँचेगी। यहाँ 7.1 किमी की यात्रा के बाद राहुल गांधी बांझड़ली फाटक, कोडक्या पहुँच कर रात्रि विश्राम करेंगे। यात्रा के सातवें और बून्दी जिलें मे दूसरें दिन बाझड़ली फाटक, कोडक्या से यात्रा शुरू होगी, जो 3.3 किमी दूर बलदेवपुरा, 12.8 किमी दूरी तय कर लबान के पास सीएडी केम्पस पहुँचेगी। यहाँ राहुल और अन्य यात्री लंच और कुछ देर विश्राम करेंगे। विश्राम के बाद दोपहर 3 बजे यात्रा 2 किमी का सफर तय कर साढ़े 3 बजे तक पापड़ी और पापड़ी से 11.5 किमी का सफर करते हुए यात्रा शाम साढ़े 6 बजे लाखेरी रेलवे स्टेशन चौराहा पहुंचेगी। राहुल गांधी की लाखेरी रेलवे स्टेशन चौराहा नुक्कड़ सभा आयेजित होगी, जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नुक्कड़ सभा के बाद 20 किमी आगे यात्रा बढ़ते हुए बाबई के आजाद नगर पहुंच कर भारत जोड़ो यात्रा के यात्री बून्दी जिलें में अंतिम रात्रि विश्राम करेंगे। 12 दिसंबर को तीसरे दिन यात्रा सुबह 6 बजे बाबई तेजाजी मंदिर से रवाना होकर 13 किमी दूर राहुल गांधी सवाईमाधोपुर जिले के पिलवाड़ा में प्रातः 10 बजे पहुँचेगे, जहाँ राहुल गांधी व यात्री लंच करेंगे।

सोनियां गांधी को लकर संशय की स्थिति

अपुष्ट जानकारियों के अनुसार 9 दिसम्बर को सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी व राहुल गांधी सवाई माधोपुर से केशवराय पाटन आकर भगवान केशवराय जी के दर्शन करने हेतु आने का कार्यक्रम बताया गया है। यहां पर यह भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे। वहीं दूसरी ओर काँग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी सहित प्रियंका गाँधी वाड्रा व रॉबर्ट वाड्रा गुरुवार को सवाई माधोपुर पहुँचने और वहाँ अपना जन्म दिन मनाने की भी संभावना जताई जा रही है। रणथंभौर स्थित जोगी महल व रणथंभौर नेशनल पार्क का भी भ्रमण कर सकती है।

यह रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन

केशवराय पाटन थानाधिकारी के अनुसार कोटा लालसोट मेगा हाइवे पर त्रिकुटज्ञ मंदिर, पाटन चौहाहे से लाखेरी तक भारी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से 9, 10 और 11 दिसम्बर तक बंद रहेगा। कोटा से लाखेरी, नैंनवां, सवाई माधोपुर की ओर जाने वाले वाहन बून्दी, उनियारा की ओर से निकाले जाएगें। ऐसे ही सवाई माधोपुर, लाखेरी से कोटा आने वाले वाहन बून्दी की ओर से आ सकते है। इस अवधि में स्थानीय ग्रामीण वैकल्पिक रास्तों का उपयोग आवागमन के लिए कर सकते है। लाखेरी से पाटन चौराहे कोटा तक मेगा हाइवे तीन दिन पूरी तरह से बंद रहेगा।

कल राहुल गांधी जी द्वारा निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा के बूंदी विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करने पर स्वागत कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले सभी जनप्रतिनिधियों ,पदाधिकारियों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ,आमजन से निवेदन है कि पाटन चौराहे कोटा से लेकर केशोरायपाटन तक का मार्ग सुबह से ही बंद रहेगा। अतः कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के लिए बूंदी एवं तालेड़ा क्षेत्र से आने वाले लोग बाजड-चितावा-विजय नगर होते हुए भवानीपुरा, खेड़ा माता मंदिर पहुंचकर गाड़ी पार्क कर स्वागत स्थल पहुंचेगें। वहीं तीरथ-मेहराणा-सीन्ता क्षेत्र से आने वाले कार्यकर्ता गामछ नहर पर होते हुए गाड़ी पार्क कर स्वागत कार्यक्रम में पहुंचे।

– हरिमोहन शर्मा, उपाध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी व पूर्व मंत्री