राजस्थान

महिलाएं व बालिकाएं अंतर्निहित शक्तियों को जागृत कर स्वयं सिद्धा बने : सर्वेश तिवारी

बूंदीKrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com – महिला अधिकारिता विभाग बूंदी के तत्वावधान में सोमवार को महारानी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत एक दिवसीय महिला एवं बालिका सशक्तिकरण कार्यशाला का आयोजन में किया गया। सहायक निदेशक भेरूप्रकाश नागर के निर्देशन में आयोजित कार्यशाला में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से जुड़े फ्री बीइंग मी अंतरराष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के जिला समन्वयक सर्वेश तिवारी मुख्य वक्ता थे , अध्यक्षता संस्था प्रधान कनक शर्मा ने की । विभाग के रविराज मिश्रण व व्याख्याता भूपेंद्र शर्मा विशिष्ट वक्ता रहे। विभाग के शिक्षा सेतु कार्यक्रम के अंतर्गत स्टेट ओपन बोर्ड की संभागी महिला व बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, अभिव्यक्ति सत्र व मोटिवेशन सेशन के माध्यम से शैक्षणिक सामग्री भेंटकर प्रोत्साहित किया गया व उन्हें आत्म सशक्तिकरण की शपथ दिलाई गई।

मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए सर्वेश तिवारी ने विषमताओं व विसंगतियों के कारण पढ़ाई बीच में छोड़ चुकी महिलाओं व बालिकाओं को मोटिवेशन सत्र में आत्मसशक्तिकरण की स्वप्रेणात्मक विधियों का प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं व बालिकाएं शक्ति की पर्याय हैं वे स्वयं को डर, झिझक व बाधाओं से ऊपर उठाये, अपनी अंतर्निहित शक्तियों को जागृत कर खुद को स्वयं सिद्धा बनाये व अपने लिए उपलब्धियों का सृजन करें। इस अवसर पर उन्होंने शिविरार्थियों को आत्मसशक्तिकरण व व्यक्तित्व उन्नयन की शपथ दिलाई।

अध्यक्षीय उद्बोधन में कनक शर्मा ने महिला व बालिकाओं को जीवन में सदैव सकारात्मक पक्ष को अपनाने शिक्षा के माध्यम से अपने जीवन में लगातार विकास के आयामों को सृजित करने का आव्हान किया व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की महत्ता पर प्रकाश डाला।

विशिष्ट वक्ता के रूप में बोलते हुए विभाग के रविराज मिश्रण ने इंदिरा महिला शक्ति निधि योजनाओं पर प्रकाश डाला व महिला व बालिका सशक्तिकरण की दिशा में किए जा रहे विभिन्न प्रयासों की जानकारी दी। शिविर संचालक व्याख्याता भूपेंद्र शर्मा ने अतिथियों का अभिनंदन करते हुए मां की पाती बेटी के नाम पत्र की भावात्मक अभिव्यक्ति दी। इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिस की विजेता रही ललिता राठौर, मंजू सेन, जासमीन व कमलेश शर्मा को अतिथियों ने पुरस्कृत किया। अभिव्यक्ति कार्यक्रम में शिरकत करते हुए बीच में पढ़ाई छोड़ चुकी उषा जोशी , कोटा की सम्भागी रेखा, बड़ा नया गांव से 20 साल बाद शिक्षा से पुनः जुड़ी रंजीत कौर व सातवीं के बाद पढ़ाई छोड़ कर पुनः शिक्षा से जुड़ी सीमा राठौर ने अपनी मार्मिक जीवन यात्रा की प्रेरक कहानी को साझा किया।

कार्यक्रम का संचालन स्टेट ओपन बोर्ड प्रभारी सुनीता वर्मा ने किया। संभागी प्रशिक्षणार्थी रेखा ने आभार प्रकट किया। कार्यशाला में प्रशिक्षक दल के राजेंद्र यादव, ज्योत्सना शर्मा, रिंकू मंत्री, अंशुल मीणा, रामचरण, विभाग की नम्रता शर्मा यूनिट लीडर प्रमोद श्रृंगी, रोवरवेट आतिश वर्मा सहित राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की सेकंडरी व सीनियर सेकेंडरी प्रशिक्षणार्थियों ने शिरकत की।