TOP STORIESराजस्थान

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्पीकर बिरला की पहल पर होगा पौधारोपण

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  देश की आजादी के 75वें वर्ष का उत्सव संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में कुछ अलग तरीके से मनाया जाएगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कोटा और बूंदी में 75000 पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा हर घर तुलसी-हर घर समृद्धि की कामना के साथ संसदीय क्षेत्र के परिवारों को तुलसी का पौधा भी भेंट किया जाएगा। इस पौधारोपण महाअभियान और तुलसी के तहत सामाजिक कार्यकर्ताओं का घर-घर तुलसी और पौधे लेकर पहुंचने का क्रम सोमवार से प्रारंभ हो गया।
स्पीकर बिरला का प्रयास है कि कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में इस वर्ष 75 हजार पौधे लगाए जाएं। पौधारोपण महाभियान को नागरिकों के सहयोग से जन आंदोलन बनाया जाए। इस अभियान में सामाजिक कार्यकर्ताओं, संस्थाओं और युवाओं की भी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की जाए। आमजन को अपने घर के आसपास जहां भी उचित स्थान हो, वहां पौधे लगाने तथा इनके वृक्ष बनने तक सेवा करने और सहेजने के लिए प्रेरित किया जाए।
तुलसी का भारतीय संस्कृति में बेहद महत्व है। तुलसी के घर में आने से परिवार में आध्यात्मिकता की भावना तो सशक्त हो घर का वातावरण भी पवित्र हो जाता हे। इसी भावना के साथ प्रत्येक घर में सुख, शांति और समृद्धि की कामना करते हुए तुलसी का भी एक पौधा भेंट किया जाए।
पौधारोपण महाभियान और तुलसी भेंट कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ गत शनिवार स्वयं स्पीकर बिरला द्वारा किया जाना था। परन्तु एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक घोषित होने के कारण यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया। पौधे लगाने और तुलसी भेंट करने में अधिक देरी नहीं हो इस कारण अब सामाजिक कार्यकर्ताओं ने स्पीकर बिरला के निर्देश पर घर-घर पौधे पहुंचना और तुलसी भेंट करना प्रारंभ कर दिया।
पौधा लगाएं, पेड़ बनने तक करें संरक्षण
पौधारोपण महाभियान को लेकर स्पीकर बिरला ने भी आमजन से पौधे लगाने और वृक्ष बनने तक उनका संरक्षण करने का आव्हान किया है। बिरला ने कहा कि पर्यावरण को क्षति पहुंचने से उसका विपरीत प्रभाव पृथ्वी पर रहने वाले सभी प्राणियों पर पड़ता है। जलवायु परिवर्तन को लेकर आज पूरी दुनिया में चिंता है। यदि हमें जलवायु परिवर्तन की चुनौती का सामना करना है तो हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने होंगे। महाभियान के तहत हमारा प्रयास है कि संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रत्येक व्यक्ति को पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया जाए।
योजनाएं बताईं, समस्याओं की ली जानकारी
इस पौधारोपण अभियान को बहुआयामी बनाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता आमजन से उनकी समस्याओं की जानकारी भी ले रहे हैं। परेशानी के अनुसार ही उन्हें सरकारी योजना की जानकारी देकर उसे प्राप्त करने के लिए भी सहायता प्रदान की जा रही है।

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दादाबाड़ी में पौधे वितरित किए…..
कोटा. संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर वृहद स्तर पर पौधारोपण महा-अभियान चलाया जा रहा है। पर्यावरण एवं हरियाली के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से कोटा-बूंदी के प्रत्येक परिवार को पौधों के वितरण कार्यक्रम के तहत कोटा नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमेन राजेश बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ दादाबाड़ी क्षेत्र में परिवारों को तुलसी का पौधा भेंट किया। बिरला ने कहा कि प्राणवायु ऑक्सीजन का सबसे प्रमुख स्त्रोत तुलसी हमारी धार्मिक, आध्यात्मिक, समृद्ध संस्कृति एवं श्रद्धा का पावन प्रतीक है। पर्यावरण एवं हरियाली के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से कोटा शहर सामाजिक कार्यकर्ता प्रत्येक परिवार तक पौधों का वितरण करेंगे। इस दौरान स्थानीय पार्षद प्रतिभा गौतम, पूर्व जिला मंत्री कैलाश गौतम, वार्ड अध्यक्ष हरीश अग्रवाल, मंडल उपाध्यक्ष मीना विजय,मंडल मंत्री रेखा सोनी, , चंदन सिंह गहलोत, हेमंत व्यास, पंकज अग्रवाल, गजानन सिंघल, जितेंद्र श्रृंगी, चतुर्भुज शर्मा, मुन्ना लाल गुर्जर, बंटी विजय, नवनीत शर्मा, मदन मोहन पंत, राकेश शर्मा, श्यामसुंदर खंडेलवाल रघुनाथ झाला, अभिनंदन जैन, शशि व्यास उर्मिला ,हाड़ा, रवेश वाधवा, सीमा शर्मा आदि मौजूद रहे।