TOP STORIESमध्य प्रदेशश्योपुर

माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले दल ने की कलेक्टर से मुलाकात Tricolor hoisting team on Mount Everest met the collector

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने और 11 देशों में 4 लाख 35 हजार किलोमीटर पैदलयात्रा करने वाले सामाजिक डेनजर्स एडवेेचर स्पोटर्स लोंगेस्ट वर्ल्ड टूर बाय ऑन फुट गिनिज बुक एण्ड लिमका बुक, इंडिया स्टार बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड होल्डर माऊंट एवरेस्ट  पर्वतारोहियों का दल भिण्ड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी जिले की यात्रा करके बुधवार को श्योपुर जिले के भ्रमण पर पहुंचा। इस दल ने आज कलेक्टर  शिवम वर्मा से मुलाकात कर पर्यावरण एवं सामाजिक सुधार के संदेशों को लेकर चर्चा की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी भी उपस्थित थे।
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने दल के सदस्यों के अदम्य साहस और कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए किय जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने दल के सदस्यों से पर्यावरण सुरक्षा के लिए विभिन्न राज्यों एवं देशों में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा युवाओं को सदेश देने के लिए पदैल यात्रा के माध्यम से सम्पर्क करने की सोच की सराहना की। पर्वतारोहियों ने बताया कि देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा से हरिद्वार के रास्ते वे राजस्थान के समस्त जनपदों की यात्रा करके यहां पहुंचे हैं। दल के सदस्यों के द्वारा सड़क सुरक्षा, बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, नशा मुक्ति सहित अन्य जागरूक कार्यक्रमों के बारे में यात्रा के दौरान विभिनन क्षेत्रों में लोगों से सीधा संवाद कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले दल ने की कलेक्टर से मुलाकात Tricolor hoisting team on Mount Everest met the collector

पर्वतारोही दल के लीडर  अवध बिहारी लाल ने बताया कि वे उत्तर प्रदेश् के लखीमपुर जिले के दोहरारा गांव निवासी हैं। 30 जुलाई 1980 में लखीमपुर में आई बाढ़ में उनका पूरा परिवार खत्म हो गया था उस समय वे 13 वर्ष के थे। इस दौरान वे तीन दिन तक पेड़ पर बैठे रहे थे, तब सेना के हेलीकॉप्टर से आए जवानों ने उनकी जान बचाई। इसके बाद  अवध बिहारी लाल ने पर्यावरण संरक्षण को अपने जीवन का लक्ष्य मान लिया तथा उसी समय से पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करने घर से निकल गये।
दल के सदस्य लखनऊ के  जितेन्द्र प्रताप ने बताया कि  अवध बिहारी लाल के साथ वह 11 वर्ष की आयु में 1995 में जुड़े थे। उन्होंने बताया कि भारत सहित अन्य 11 देशों की पैदल यात्रा कर 14 करोड़ 50 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। उनके दल में  महेन्द्र प्रताप और  गोविंद नंद,  विजय शंकर सहित 20 सदस्य हैं। उन्होंने बताया कि सभी सदस्यों ने देह दान कर रखा है तथा पर्यावरण सरंक्षण, बेटी-बचाओ, बेटी पढाओ का संदेश रास्तें में मिलने वाले युवाओं, को दे रहे है। दल के सदस्यों ने बताया कि श्योपुर में दो दिन का भ्रमण कूनो नेशनल पार्क एवं जिले के कॉलेजों एवं परिवहन कार्यालय में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद भोपाल जायेंगे। जहां मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान से मिलकर सामाजिक सदेशों एवं पर्यावरण के लिए किये सकल्पों की जानकारी देंगे।