ताजातरीनराजस्थान

रंगारंग सांस्कृतिक संध्या में कलाकारों की प्रस्तुतियों पर खूब बजी तालियां

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी महोत्सव के दूसरे दिन भी विविध मनोहारी कार्यक्रमों का दौर जारी रहा। सुख महल में सुरम्य प्राकृतिक छटा के बीच देशी विदेशी पावणों की देशी व्यंजनों से मनुहार की गई। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता वीके जैन, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महावीर कुमार शर्मा, सहायक निदेशक धनराज मीणा, मनीष मीना , जिला रसद अधिकारी शिवजीराज जाट, सहायक पर्यटन अधिकारी प्रेम शंकर सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों ने मेहमानों की खातिरदारी करते हुए उन्हें हाड़ौती के पसंदीदा व्यंजन कत्त बाफले से सत्कार किया।
कार्यक्रमें पावणों को साफे बांधे गए और तिलक किया। पर्यटकों को रोली अक्षत का टीका किया और रक्षा सूत्र बांधे। संस्कृति संस्था की ओर से शालिनी विजय एवं सहयोगी सदस्यों ने विदेशी सैलानियों का स्वागत किया। उन्हें रोली का टीका लगाकर मुंह मीठा कराया। विदेशी महिलाओं को चूड़िया पहनाई गई और मेंहदी से हाथ सजाए गए, जिससे वे फूली न समाई। विदेशी मेहमान इस मान मनुहार से बहुत अभिभूत नजर आए और इस आयोजन को सराहते रहे।
कार्यक्रम में लोक कलाकारों ने कच्छी घोड़ी नृत्य और अन्य नृत्य गीतों से समा बांधा। विदेशी सैलानी लोक कलाकारों के साथ थिरकते दिखे। इस अवसर पर बूंदी महोत्सव समिति सदस्य पुरुषोत्तम पारीक, के.सी.वर्मा, संस्कृति संस्था अध्यक्ष शालिनी विजय, अशोक शर्मा तलवास, दिनेश विजयवर्गीय आदि मौजूद रहे।
चित्रकारों ने कैनवास पर उकेरे चित्र
बूंदी महोत्सव के अवसर पर आर्ट गेलेरी में बूंदी ब्रश के चित्रकारों ने शुक्रवार को कैनवास पर चित्र उकेरे । कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह ने श्री यंत्र का चित्र उकेर कर किया ।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने चित्र बना रहे चित्रकारों से चित्रों की जानकारी ली । चित्रकारों के चित्र की प्रदर्शनी शनिवार को आमजन के लिए लगाई जाएगी ।
इन चित्रकारों ने बनाये चित्र
बूंदी ब्रश के अध्यक्ष सुनील जांगिड़ ने राजस्थानी पोर्टेट, विजय सिंह सोलंकी ने विरासत बचाओ , राजेन्द्र बैरागी ने सवारी की , राकेश शर्मा ने गढ़ पैलेस , पंकज सिसोदिया ने हाड़ी रानी का रचना पंचोली ने बूंदी शैली, हर्षा गॉड ने टाइगर एवं हेरिटेज , ब्रजेश कुमार ने सुखमहल , सोहन लाल कुम्हार ने मॉडल आर्ट , जोतेंद्र ने राजस्थानी महिला , तरु जैन ने सूर्य नारायण की प्रतिमा , विधात्री सिंह ने शिकार बुर्ज , लाभ चंद ने सहरिया , प्रीति सरोजा ने हाथी पोल , हेमराज ने शैल चित्र , विवेक ने हेरिटेज का चित्र बनाया। चित्रकला कार्यशाला में कोटा से भी चित्रकार आए है।
इस अवसर पर सहायक पर्यटन अधिकारी प्रेमशंकर सैनी , खेल अधिकारी वाई बी सिंह , नंद प्रकाश शर्मा सहित बूंदी ब्रश एवं स्कूल के छात्र छात्राएं मौजूद रहे ।
रंगारंग सांस्कृतिक संध्या में कलाकारों की प्रस्तुतियों पर खूब बजी तालियां
बूंदी महोत्सव, 2023 के पहले दिन गुरुवार को दिनभर हुए विविध रंगारंग कार्यक्रमों के बाद शाम को पुलिस परेड ग्राउंड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में पर्यटन विभाग कोटा उपनिदेशक विकास पांड्या, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महावीर कुमार शर्मा ,आईएएस मोहित, उप पुलिस अधीक्षक नरेंद्र पारीक ने शिरकत की।
लोक कलाकारों ने नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम को यादगार बना दिया। कार्यक्रम में पाली की श्रीमती गंगा देवी ने तेरहताली नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। वहीं अलवर के युसूफ खान के भपंग वादक की प्रस्तुति ने दर्शकों को जोश से भर दिया। जयपुर के प्रभु लाल मीणा के आदिवासी घेरा पद दंगल ने पारंपरिक गीतों के साथ लोक नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। बीकानेर की वर्षा सैनी के भवाई नृत्य और अलवर के बनेसिंह द्वारा प्रस्तुत रीम भवई ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।
किशनगढ़ की श्रीमती किरण सैनी के द्वारा चरी नृत्य के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन किया, तो लोगों ने तालियां बजाकर प्रोत्साहित किया। वहीं बाड़मेर के गौतम परमार ने कालबेलिया नृत्य की जोरदार प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में बारां के शाहाबाद निवासी गोपाल धानुक अपनी सहरिया लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति में भरतपुर के अशोक शर्मा ने मयूर नृत्य प्रस्तुति से माहौल कृष्ण भक्तिमय कर दिया। कार्यक्रम का संचालन नीता डांगी व पुरुषोत्तम शर्मा ने किया। कार्यक्रम में सहायक पर्यटन अधिकारी प्रेम शंकर सैनी, बूंदी महोत्सव समिति सदस्य पुरूषोत्तम पारीक, अनिल शर्मा, अशोक शर्मा तलवास, के.सी.वर्मा सहित बड़ी संख्या में दर्शकों आदि की मौजूदगी रही।