तबाही मचा रहा है Tauktae तूफान , अब बढ़ रहा है गुजरात की और,

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com- पूरे देश मे Tauktae cyclon का असर दिख रहा है , खास कर के देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में । 175 किलोमीटर घँटे की रफ्तार से बढ़ता हुआ Tauktae चक्रवात केरल, कर्नाटक और गोवा में पहले ही अपने कहर दिखाते हुए अब यह महाराष्ट्र से होते हुए गुजरात की और बढ़ रहा है। तूफान के असर से देश के अलग अलग राज्यो से अब तक 8 लोगो की मृत्यु ओर कई घरों और वृक्षों के नुकसान की सूचना मिली है।

 

महाराष्ट्र में तूफान के कारण तेज हवाएं ओर बारिश होरही है जिसके कारण BMC ने मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को आने वाले अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। प्रशासन एवं राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव प्रयास के साथ लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहा है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी करदिया है, व मुंबई के वडाला में चक्रवात तौकते का प्रभाव दिखना शुरू भी हो चुका है। मुम्बई में बचाव के लिए 5 जगह अस्थायी शेल्टर होम बनाए गए हैं, ओर पश्चिमी मुंबई में NDRF की 3 टीम तैनात कर और बाढ़ से बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की 6 टीमें भी तैनात कर दी गई हैं। कई फ्लाइटस को कुछ घण्टो के लिए निरस्त भी दिया गया है।

महाराष्ट्र के बाद यह तूफान गुजरात की और बढ़ेगा जिसके लिए तटीय इलाके में आज और कल भारी बारिश की आशंका के बाद , आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात कर दी गई गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार 18 मई की सुबह तक यह चक्रवात तौकते पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरात तट को पार करके आगे जासकता है। IMD मौसम विभाग ने गुजरात तथा दमन एवं दीव के लिए यलो अलर्ट जारी करते हए सभी को बचाव कार्य ओर हर तरह की मदद के लिए तैयार रहने को भी कहा है।

ग्रह मंत्री शाह ने सभी राज्यो के बचाव कार्य और आपदा टीमों की भी समीक्षा की और हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया, और इसी के साथ साथ ही हर संभव तरीके से कोविड-19 कोरोना और तूफान प्रभावित मरीजों के इलाज के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का ध्यान रखने के आदेश दिए हौ।