TOP STORIESमध्य प्रदेश

देश की गौरवशाली धरोहर को याद दिलाता है राज्य स्थापना दिवस – राज्यपाल श्री पटेल State Foundation Day reminds us of the country’s glorious heritage – Governor Shri Patel

जबलपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>राज्यों के स्थापना दिवस मनाने का कार्यक्रम भारत की गौरवशाली धरोहर का स्मरण कराता है। यह देश की एकता और अखंडता का उत्सव है। उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन का सूत्रपात बंगाल से ही हुआ था। बंगाल महान विभूतियों के गौरव से आच्छादित है, जिसमें राजा राममोहन राय, गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर, बंकिम चंद्र चटर्जी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, जगदीश चंद्र बसु, सुभाष चंद्र बोस, अमर्त्य सेन, सुचित्रा सेन आदि का उल्लेख है। इन्होंने भारत का नाम रोशन किया। “एक भारत-श्रेष्ठ भारत” मंत्र से पश्चिम बंगाल राज्य ने सभी को स्पर्श किया है। पश्चिम बंगाल के समाज की सांस्कृतिक विरासत ने भारत को समृद्ध किया है। बंगाली समाज के नवरात्रि और दुर्गा-पूजन ने पवित्रता के साथ समाज को सुखद संदेश देने का काम किया है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल जबलपुर में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में “एक भारत-श्रेष्ठ भारत “की थीम पर पश्चिम बंगाल की स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्थापना दिवस की शुभकामनाएँ दी और बंगाल के महापुरूषों को नमन कर उनके योगदान को याद किया।

राज्यपाल श्री पटेल ने पश्चिम बंगाल के विकास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निरंतर प्रयास का जिक्र कर कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, जन धन योजना, उज्जवला योजना, जल जीवन मिशन ने लोगों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाया है। उनके जीवन को सुखद बनाने का नया आयाम स्थापित किया है। राज्यपाल ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु के जन्म-दिन पर शुभकामनाएँ भी दी।

देश की गौरवशाली धरोहर को याद दिलाता है राज्य स्थापना दिवस – राज्यपाल श्री पटेल State Foundation Day reminds us of the country’s glorious heritage – Governor Shri Patel

सांसद राकेश सिंह ने कहा कि पश्चिम बंगाल देश का विशेष राज्य है। यहाँ कला, संस्कृति, साहित्य, दर्शन को विशेष रूप से जाना जाता है। पश्चिम बंगाल, सौभाग्यशाली राज्य है, जहाँ सबसे अधिक क्रांतिकारियों ने जन्म लिया था। बंगाल वह पवित्र धरती है, जहाँ अंग्रेजों के अनाचार के विरुद्ध क्रांति का बिगुल बजा और आजादी के स्वर का उदघोष हुआ। उन्होंने कहा कि बंगाल के ही एक सपूत स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका की धरती में हुँकार भरते हुए कहा था कि “एक दिन भारत पूरी दुनिया का नेतृत्व करेगा।” अब यह सपना साकार होते दिख रहा है। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि बंगाल ने देश-दुनिया को एक नई दिशा दी है। यहाँ पवित्रता ने समाज को सुखद संदेश देने का काम किया है।

राज्यपाल श्री पटेल ने पश्चिम बंगाल स्थापना दिवस उत्सव का शुभारंभ रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पण और दीप प्रज्ज्वलन से किया। इसमें बंगाली समाज द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। पूर्व सांसद श्रीमती जयश्री बनर्जी के बंगाली गीत ने सभी को मंत्र-मुग्ध कर दिया।

विधायक अशोक रोहाणी, प्रमुख सचिव एवं संघीय परिषद की अध्यक्ष अनिरुद्ध मुखर्जी, राज्यपाल के सचिव डी.पी. अहूजा, राजभवन में जनजाति प्रकोष्ठ से दीपक खांडेकर, पूर्व सांसद श्रीमती जयश्री बनर्जी, कमिश्नर अभय वर्मा, कुलपति कपिल देव मिश्र, बंगाल क्लब की अध्यक्ष सुब्रतो पाल तथा बंगाली समाज के प्रबुद्धजन सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।