ताजातरीनराजस्थान

निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की महत्वपूर्ण भूमिका – जिला निर्वाचन अधिकारी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- विधानसभा आम चुनाव, 2023 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि वेबकास्टिंग वाले मतदान केन्द्रों पर इंटरनेट एवं अन्य वांछित संचार संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। इसके अलावा ऐसे मतदान केन्द्र जो संवेदनशील की श्रेणी में शामिल है, जहां वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान से पूर्व सूखा दिवस के सभी नियमों की कड़ाई से पालना करवाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर किसी भी तरह की कमी हो तो उसे तुरंत दूर कर लिया जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि सेक्टर मजिस्टेªट यह सुनिश्चित करेंगे की मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए निर्धारित रूट से ही मतदान दल मतदान केंद्रों पर पहुंचे। मतदान केन्द्रों की 200 मीटर की परिधि के भीतर किसी दल का कार्यालय/बूथ मतदान केंद्र संचालित नहीं हो मतदान दिवस पूर्व यह सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लिया जावे कि सुरक्षा योजना के अनुरूप मतदान केन्द्रों पर पुलिस बल पहुंच गया है एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।
उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान दिवस के दिन मतदान से 90 मिनट पूर्व मॉक पोल की स्थिति सुनिश्चित करेंगे यदि किसी मतदान केंद्र पर मतदान अभिकर्ताओं की अनुपस्थिति में या एक ही मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति में मॉक पोल किया गया है तो वहाँ बार-बार भ्रमण करेंगे एवं निगरानी रखते हुए यह सूचना मतदान प्रारंभ के 30 मिनट में दी जावेगी। निर्धारित समय पर मतदान प्रतिशत की सूचना आरओ नियंत्रण कक्ष में दी जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि संबंधित सेक्टर के सभी मतदान दलों के रवाना होने के बाद ही सेक्टर से रवाना होकर दलों के पीछे-पीछे आएंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे की अंतिम 72 घंटे में सेक्टर में कोई राजनीतिक दल एवं प्रत्याशियों द्वारा सामुदायिक रसोई/लंगर की व्यवस्थाएं इत्यादि नहीं करेंगे। मतदान दिवस के 48 घंटे के दौरान 5 से अधिक व्यक्ति एक साथ इकट्ठे ना हो तथा धारा 144 की पालना सुनिश्चित हो एवं लाउडस्पीकर पूर्ण रूप से बंद हो जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि सेक्टर अधिकारी संबंधित बीएलओ का सहयोग लेते हुए बेहतर तालमेल से निर्वाचन कार्य को सम्पन्न कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर पेयजल, छाया, बिजली, फर्नीचर, सुविधाएं, साफ सफाई के उचित प्रबंध रहें।
बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज परिडवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, रिटर्निंग अधिकारी बूंदी सोहन लाल, आरओ केपाटन मालविका त्यागी, हिंडोली आरओ कुलदीप सिंह शेखावत आदि मौजूद रहे।