ताजातरीनराजस्थान

सभी प्रकोष्ठ प्रभारी मतदान दिवस को केंद्रित करते हुए तैयारियों को दें अंतिम रूप- जिला निर्वाचन अधिकारी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ रविंद्र गोस्वामी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में दिये गये दायित्वों को सभी प्रकोष्ठ प्रभारी अंतिम रूप देते हुए मतदान दलों की रवानगी एवं मतदान दिवस की तैयारियों को समय पर पूरा करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा आम चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठों के कार्यों की समीक्षा करते हुए उपस्थित प्रभारी अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी प्रकोष्ठ चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना में समयबद्ध रूप से कार्यों को अंतिम रूप दें। मतदान दिवस तक की जाने वाली सभी तैयारियां गुणवत्ता के साथ समय पर पूरी की जायें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सभी अधिकारी चौकन्ना रहकर निगरानी रखें।
उन्होंने निर्देश दिए कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रतिबंधित सामग्री का उपयोग व परिवहन नहीं हो। उन्होंने मतदान दिवस को लेकर मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी एवं सुरक्षात्मक रूप से आवश्यक बंदोबस्त समय पर पूरे करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद रवाना करते समय सुव्यवस्थित रूप से बैठक व्यवस्था कर सामग्री की जांच के उपरान्त सम्बन्धित मतदान पार्टी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान पार्टियां निर्धारित रूट चार्ट का उपयोग कर पूर्ण सुरक्षा के साथ गंतव्य स्थल तक पहुंचे इसके लिए चेक पोस्ट बनाकर निगरानी की जाये।
उन्होंने सुरक्षात्मक रूप से सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं, विधानसभा वार महिला बूथ एवं यूथ मैनेज मतदान दल गठन की तैयारियों के बारे में विस्तृत रूप से समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केंद्रों पर साफ सफाई और स्वच्छ पानी, विधुत आपूर्ति, शौचालय सुविधाएं उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। साथ ही मेडिकल टीम भी साथ रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि चुनावी प्रक्रिया के वीडियो, फोटो सोशल मीडिया पर ना डाले, चुनाव आयोग के नियमों की पालन करें। उन्होंने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए शराब की दुकानों की सूची संबंधित आरओ से भी साझा करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि 25 नवंबर मतदान दिवस को मतदान केंद्रों पर संबंधित तैयारियों एवं प्रोटोकॉल की अनुपालन सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिये निर्भिकता से कार्य करते हुए तैयारियों को अंतिम रूप दें। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुये नियमित निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद विधानसभा क्षेत्रवार पूर्ण सुरक्षा के साथ गंतव्य स्थल तक पहुंचाया जाएगा और पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बल एवं पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। भ्रमणशील दलों एवं त्वरित एक्शन पार्टी भी क्षेत्र में तैनात रहेगी।
बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज परिडवाल ने मतदान दिवस से पूर्व की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तृत निर्देश दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, डाक मतपत्र प्रभारी अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोहली, उपखण्ड अधिकारी बूंदी सोहनलाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार कस्वां, आबकारी अधिकारी बीएल मीणा सहित सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों ने भी तैयारियों की जानकारी दी।