ताजातरीनश्योपुर

01 जून से खुलेगे स्कूल, सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-
कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि 01 जून से सभी स्कूल खुल जायेगे तथा 15 जून से विद्यार्थियों का ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होते ही शैक्षणिक गतिविधियां शुरू हो जायेगी। इसलिए स्कूल खुलने के साथ ही 01 जून से विद्यालयो की साफ-सफाई तथा अन्य मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित कर ली जायें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर, जिला शिक्षा अधिकारी  रविन्द्र सिंह तोमर, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण  एमपी पिपरैया, डाईट प्राचार्य  राघवेन्द्र सिकरवार, सहायक संचालक शिक्षा  यश जैन, बीईओ श्योपुर सुश्री मधु शर्मा, कराहल  एसपी भार्गव, बीआरसी कराहल अजय रावत, विजयपुर  केपी अर्गल आदि उपस्थित थे।
कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड ने निर्देश दिये कि स्कूल खुलने के साथ ही प्रवेश मैपिंग, पुस्तक वितरण सहित सभी गतिविधियां शुरू हो जाना चाहिए। पुस्तको का समय पर उठाव सुनिश्चित हो तथा 30 जून तक सभी बच्चों को सभी विषयो की पाठ्य पुस्तक वितरण हो जाना चाहिए, समय पर पुस्तको का उठाव नही करने वाले शिक्षको के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया के साथ ही मैपिंग का कार्य भी शीघ्रता से पूर्ण किया जायें।
इस अवसर पर कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड द्वारा सीएम राईज विद्यालयो, पीएमश्री स्कूलो की समीक्षा भी की गई। जानकारी दी गई कि जिले में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्यामपुर एवं सेंसईपुरा, शासकीय हाई स्कूल गोहेडा तथा शासकीय माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 02 श्योपुर का चयन पीएमश्री के लिए हुआ है। इनमें कम्प्युटर लैब स्थापित की गई है।
29 परीक्षा केन्द्रो पर होगी पुनः परीक्षा
कक्षा 5 और 8 के 6 हजार 251 परीक्षार्थी होगे शामिल
कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड ने पुनः परीक्षा के संबंध में व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि पुनः परीक्षा में भाग ले रहे विद्यार्थियों के लिए स्कूलो में 25 मई से 02 जून तक प्रातः 08 बजे से 11 बजे तक विशेष कक्षाएं लगाकर परीक्षा की तैयारी कराई जायें। बैठक में जानकारी दी गई कि कक्षा 5वी और 8वी की पुनः परीक्षा में 6 हजार 251 परीक्षार्थी शामिल होगे। कक्षा 5वी के 2 हजार 298 तथा कक्षा 8वी के 3 हजार 953 परीक्षार्थी 03 जून से आयोजित होने वाली इस पुनः परीक्षा में शामिल होगे, यह परीक्षा 8 जून तक चलेगी। परीक्षा का समय प्रातः 09 बजे से 11.30 बजे तक रहेगा, जिले में परीक्षा के लिए जन शिक्षा स्तर पर 29 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है।
साक्षरता मिशन में मिला प्रदेश में पहला स्थान
कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण  लोकेश कुमार जांगिड के नेतृत्व में उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम में बेहतर कार्य के लिए श्योपुर जिले को प्रदेशभर में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। इसी क्रम में आज कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड द्वारा बैठक के दौरान जिले के तीनो बीआरसी एवं साक्षरता मिशन के जिला सहसमन्वयक सहित तीनो ब्लॉक के कोडिनेटर को प्रशस्ती पत्र प्रदान किये गये।