मध्य प्रदेशश्योपुर

मेरी माटी-मेरा देश अभियान अंतर्गत 9 अगस्त को होगा पौधरोपण Saplings will be planted on August 9 under Meri Mati-Mera Desh campaign

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव समापन समारोह के रूप में मेरी माटी-मेरा देश अभियान आयोजन को लेकर बैठक आयोजित की गई।
कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत 9 अगस्त को प्रत्येक ग्राम पंचायत में वसुधा वंदन अंतर्गत 75 पौधो का रोपण कर अमृत वाटिका विकसित की जायेगी। इसके लिए मनरेगा पीओ तथा उद्यानिकी विभाग समन्वय कर पौधो की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिन पंचायतो में अमृत सरोवर बनाये गये है या पुष्कर धरोहर के तालाब है, उनके किनारे पर अमृत वाटिकाएं विकसित की जायें।
कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में नगरपालिका तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायते एवं जनपद पंचायते कार्यक्रम आयोजित करेगी तथा इन कार्यक्रमो से अधिक से अधिक लोगों को जोडा जाये, उन्होंने कहा कि पंचायतो में गांव के विभिन्न स्थानों की थोडी-थोडी मिट्टी लोगों द्वारा संग्रहित कर श्रद्धा के साथ अमृत वाटिका में समर्पित की जायेगी। साथ ही थोडी सी मिट्टी एक कलश में सग्रहित की जायेगी, जिन्हें जनपद स्तर पर एकत्रित किया जायेगा। नगरीय क्षेत्रो में वार्डो से मिट्टी लाकर समर्पित एवं संग्रहित की जाये। अमृत वाटिका पर सूचना फलक, ध्वजारोहण के लिए फ्लैग पोस्ट, शिलाफलकम की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें, इन शिलालेख, स्मारक पर संबंधित पंचायतो के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल एवं सेना के शहीद जवानो के वीरो का निर्धारित प्रारूप में नाम अंकित किये जाये, जहां स्थानीय वीर शहीद नही है, वहां पर वीरो को समर्पित वचन ‘‘मातृभूमि की स्वतंत्रता और उसके गौरव की रक्षा के लिए बलिदान हुए वीरो को शत-शत नमन‘‘ का उल्लेख किया जाये। इस दौरान प्रभात फेरी के आयोजन उपरांत ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान का गायन किया जायेगा।

मेरी माटी-मेरा देश अभियान अंतर्गत 9 अगस्त को होगा पौधरोपण Saplings will be planted on August 9 under Meri Mati-Mera Desh campaign

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया, नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक विनोद चतुर्वेदी, डीपीओ महिला बाल विकास ओपी पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत, पीओ मनरेगा विक्रम जाट, सीएमओ सतीश मटसेनिया, उद्यानिकी एसएस प्रजापति, गांधी आश्रम के जय सिंह जादौन, डीपीएम एनआरएलएम  गिर्राज मीणा सहित अन्य विभागो के अधिकारी एवं नेहरू युवा केन्द्र से जुडे प्रतिनिधि उपस्थित थे। इसके अलावा सीईओ जनपद श्योपुर, सीएमओ विजयपुर आदि अधिकारी गूगल मीट से जुडे।
बैठक में नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक विनोद चतुर्वेदी ने जानकारी दी कि समस्त ग्राम पंचायतो एवं नगरीय निकायो से एकत्रित मिट्टी को संग्रहित कर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिनांक 27 से 30 अगस्त तक आयोजित होने वाले समापन समारोह में भेजी जायेगी।