राजस्थान

समर्थ मेगा कैंपां में बरसी राहत, मौके पर जारी किए 169 जॉब कार्ड Samarth Mega Camp anniversary relief, 169 job cards issued on the spot

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिले के शहरी क्षेत्रों में राज्य सरकार की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से एक ही स्थान पर लाभान्वित करने के लिए जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की पहल पर आयोजित ‘समर्थ’ मेगा कैंप में शहरी क्षेत्र के निवासियों के लिए राहत मिली। इन मेगा कैंपों से जहां जरूरतमंद लोगों को रोजगार मिला, वहीं आत्मनिर्भर बनने वाले युवाओं की राह आसान होने के साथ ही चिरंजीवी स्वाथ्य बीमा योजना में पंजीकरण से शहरवासी लाभान्वित भी हुए।

समर्थ मेगा कैंपां में बरसी राहत, मौके पर जारी किए 169 जॉब कार्ड Samarth Mega Camp anniversary relief, 169 job cards issued on the spot

46 आवेदकों को 23 लाख रूपए की राशि के ऋण वितरित

बुधवार को नगर परिषद बूंदी, नगरपालिका नैनवां, लाखेरी, इन्द्रगढ़, काप्रेन व केशवरायपाटन में आयोजित समर्थ मेगा कैंपां में इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में 46 आवेदकों को 23 लाख रूपए की राशि के ऋण वितरित किए गए। रोजगार पाने के इच्छुक व्यक्तियों को इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 169 जॉब कार्ड बनाकर जारी किए गए। योजनाओं का लाभ लेने के लिए शहरवासी मेगा कैंपों में पहुंचे और योजनाओं का लाभ लेकर खुश होकर अपने घरों को लौटे। नगर निकायों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने दिनभर शिविर में मौजूद रहकर आमजन को योजनाओं से लाभान्वित किया। सभी नगर निकायों में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 807 रोजगार के आवेदन प्राप्त किए गए। इसी तरह इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट योजना में 379 आवेदन प्राप्त हुए, जबकि 203 आवेदन ऋण आवेदन बैंकों को भिजवाए गए। इसके अलावा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 180 का पंजीकरण किया गया।

हरलाल के सपनों को लगे पंख, अब बढेगी आमदनी

जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की पहल पर जिले के नगरीय क्षेत्रांं में आयोजित समर्थ कैंप शहरी क्षेत्रों में आजीविका कमा रहे लोगों के लिए अपना रोजगार बढ़ाने के लिहाज से संजीवनी साबित हो रहे है। समर्थ कैंप आयोजन से नैनवां के वार्ड 12 निवासी हरलाल रैगर के सपनों को पंख लग गए हैं। कैंप में मिली ऋण राशि से वह अपने रोजगार को बढ़ा पाएगा और उसकी आमदनी में वृद्धि हो सकेगी। नैनवां कस्बे में अपनी फुटकर दुकान को बढ़ाने की आस लिए हरलाल रैगर कैंप में पहुंचा था। यहां आवेदन करने पर उसे राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड बून्दी के माध्यम से मौके पर ही 50 हजार की ब्याज  मुक्त ऋण राशि की स्वीकृति जारी की गई। ऋण राशि की स्वीकृति मिलने पर हरलाल की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हरलाल ने बताया कि जिला कलेक्टर द्वारा शुरू किए गए समर्थ कैंप उसके जैसे जरूरतमंद लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।