FEATUREDक्राइममध्य प्रदेश

पैसों के लिए बेच रहे जहरीली शराब, पुलिस कर रही सहयोग-रामनिवास रावत

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> लहार विधानसभा क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से हुए मौत पर कांग्रेस का एक जांच दल मृतकों के घर पहुंचा। यहां कांग्रेसी जांच दल के सदस्यों ने मृतक परिजनों से बातचीत की। इस दौरान पीडित परिवार के हर एक सदस्य ने पुलिस की भूमिका पर सवाल खडे किए। पीडि़तों ने लहार एसडीओपी पर आरोप लगाया कि पुलिस को इस बात की जानकारी थी कि शराब पीने से मौत हुई फिर भी शवों का पोस्टमार्टम नहीं होने दिया। मृतकों का अंतिम संस्कार कोरोना का डर भय दिखाकर पुलिस ने जबरन कराया। परिवारों से बातचीत के बाद कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष राम निवास रावत ने कहा कि पैसों के लिए शराब माफिया जहर बेच रहे हैं। वहींए इन मौत के सौदागरों की सहयोगी पुलिस बनी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शराब पीने से लोगों की मौत हुई है फिर भी लहार एसडीओपी अवनीश बंसल ने शवों को जबरन जलवा दिया। ऐसे एसडीओपी पर साक्ष्य छिपाने का मुकदमा दर्ज होना चाहिए।




उन्होंने तीखे शब्दों में भिंड जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की निंदा की और कहा कि यह कृत्य अमानवीय है। कांग्रेस के इस जांच दल में कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष रावतए पूर्व मंत्री डॉ गोविंद सिंहए पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक सिंह शामिल थे। जहरीली शराब पीने से होली के दूसरे दिन असनेहट में तीन लोगों की मौत हुई थी। जिसमें संजय सिंह और बबलू असनेहट के निवासी था। जबकि एक संजय का रिश्तेदार जोकि पोरसा मुरैना का रहने वाला था। यहां कांग्रेसी जांच दल के सदस्य सबसे पहले मृत संजय सिंह के परिजनों से मिले। यहां जांच दल को देखकर मृतक की बेटी अनामिका आई तो कार्यकारी अध्यक्ष रावत ने उसे अपनी गोद में बैठाया। इस दौरान संजय के पिता इंद्नपाल ने बताया कि बेटे की मौत की जानकारी पुलिस को दी तो लहार एसडीओपी स्वयं आए। उन्होंने अंतिम संस्कार की बात कही। इसके बाद पुलिस ने दबाव बनाना शुरू कर दिया। जब हम लोगों ने छोटे बेटे का आने का इंतजार करने की बात कही तो पुलिस, कोरोना होने की बात करने लगी। इसी समय पुलिस ने डरा धमकाकर अंतिम संस्कार करा दिया।




इसके बाद जांच दल मृतक बबलू कुशवाह के घर पहुंचा। यहां मृतक का पुत्र और पुत्रियों से बातचीत की। मृतक के पुत्र-पुत्रियों ने बताया कि पापा शराब पीकर घर आए थे। इसके बाद उन्हें उल्टी होने लगी और उनकी मौत हो गई। मृतक राजीव शर्मा के परिवार से मिलने जांच दल चांदौख पहुंचा। यहां परिवार के सदस्यों ने बताया कि रात के राजीव शराब पीकर आया था। घर की किचन में गया जहां उसकी तबीयत बिगडी। इसके बाद उल्टी हुई और मुहं से झाग निकला। इसके बाद मौत हो गई। यहां पर भी बताया कि जिस बोतल की शराब राजीव ने पी थी वह बोतल पुलिस को दी गई। उस शराब की बोलत की जांच पुलिस ने नहीं कराई। पुलिस ने मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराने में रूचि नहीं लीं। मृतक के घर पर कांग्रेसी जांच दल के सदस्य बातचीत करते हुए। पूर्व मंत्री बोले जब तक मैं राजनीति करूंगा तब तक इन परिवारों का सहयोगी बना रहूंगा।




जैतपुरा गुडा में जांच दल मृतक ऊदल सिंह परमार के घर पहुंचा। यहां जांच दल के सदस्यों ने मृतक के भाइयों एवं परिवार के अन्य सदस्यों से बातचीत की। यहां जांच दल के सदस्य पूर्व मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक डॉ गोविंद सिंह ने मृतकों के परिवार को सांत्वना दी और कहा कि यह मेरा क्षेत्र है। मैं इस घटना के परिजनों के साथ हमेशा ख?ा रहूंगा। मृतक का परिवार किसी भी दल से हो। इस बात को लेना देना नहीं। मैं मानवता के साथ सेवा करूंगा। जब तक राजनीति में हूं। इन परिवारों का हमेशा सहयोगी बना रहूंगा। इसके बाद जांच दल इसी गांव के दूसरे मृतक अशोक श्रीवास के परिवार से मिला। इसके बाद जांच दल उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के ऐवासी का पुरा और अंतियन का पुरा भी पहुंचा। यहां पर भी मृतक परिवार का सांत्वना दी। जांच दल के सदस्यों ने मृतक परिवार के साथ जुडकर उनका दुरूख दर्द बांटा। इस दौरान कांग्रेसी जांच दल द्वारा मृतक परिवारों को आर्थिक सहयोग के तौर पर एक-एक लाख की आर्थिक सहायता दी। वहीं प्रदेश सरकार से चार-चार लाख दिलाए जाने का आश्वासन दिया। वहीं क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व मंत्री डॉ गोविंद सिंह द्वारा तीस.तीस हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी।