खबरताजातरीनदतियामध्य प्रदेश

श्री रामायण यात्रा 18 दिवस में कराएगा रेलवे

रेलवे शुरू करेगा ‘श्री रामायण यात्रा’, 18 दिन में कर सकते हैं इन जगहों की यात्रा

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर यात्रा करने के लिए कई सुविधाएं लेकर आता है। अगर आप राम भक्त हैं और श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं तो रेलवे आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है।

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन रेलवे द्वारा संचालित पहली ट्रेन है। इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) कर रहा है।

रेलवे ने इस ट्रेन के पूरे रूट की जानकारी साझा की है। साथ ही यात्रा शुल्क के बारे में भी जानकारी दी गई है। यह देश की पहली ट्रेन है जो दो देशों को जोड़ेगी। यह श्री रामायण यात्रा ट्रेन भारत से हमारे पड़ोसी देश नेपाल भी जाएगी। यात्रियों को ट्रेन से माता सीता की जन्मस्थली जनकपुर जाने का मौका मिलेगा। बता दें कि जनकपुर में विश्व प्रसिद्ध राम जानकी मंदिर है।

श्री रामायण यात्रा ट्रेन से मिलेगा इन जगहों पर घूमने का मौका

रेलवे ने भारत गौरव पर्यटक ट्रेन ‘श्री रामायण यात्रा’ के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि यह ट्रेन 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस सफर के दौरान यह ट्रेन भारत के 8 राज्यों को कवर करेगी। साथ ही भारत के साथ नेपाल जाने का मौका भी देगा। भारत के 8 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश की यात्रा करने का मौका मिलेगा।

यात्रा का प्रारंभ और समाप्ति समय

यह पूरा सफर 8000 किलोमीटर का है।
यात्रा 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। इसके बाद यात्रा 18 दिनों तक चलेगी।

इससे यात्रियों को थर्ड एसी में सफर करने का मौका मिलेगा

इस ट्रेन में 600 यात्री सफर करेंगे ट्रेन में पैंट्री कार की सुविधा भी उपलब्ध होगी। ट्रेन में गार्ड भी मौजूद रहेंगे जिन्हें यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। आप इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं